NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

अगर आप भी हैं किसान तो 2000 रुपये के साथ मिलेंगे 3000 रुपये- जानें करना होगा क्या

1 min read
Spread the love


किसानों के लिए काम की खबर

अगर आप भी किसान हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है. पीएम किसान (PM Kisan) खाताधारकों को सालभर में 6000 रुपये के अतिरिक्त अब हर महीने 3 हजार रुपये भी मिलेंगे. जानिए इसके लिए करना होगा क्या…

नई दिल्ली. अगर आप भी किसान हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है. पीएम किसान (PM Kisan) खाताधारकों को सालभर में 6000 रुपये के अतिरिक्त अब हर महीने 3 हजार रुपये भी मिलेंगे. इसके लिए उन्हें पीएम किसान मानधन (PM Kisan Mandhan Scheme) में सीधे रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसमें कोई कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होती है. पेंशन योजना के लिए जरूरी अंशदान भी सम्मान निधि के तहत आने वाली सरकारी सहायता से ही कट जाएगी.

इसका फायदा यह होगा कि किसानों को हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त के साथ 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये मंथली पेंशन भी मिलेगी. पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर इसके खास फीचर्स में इस बारे में जानकारी दी गई है.

जानें PM kisan योजना के बारे में…

यह योजना केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Government of India) की ओर से शुरू की गई है. किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए. इस योजना के तहत सरकार गरीब किसानों को साल में 3 बार फाइनेंशियल हेल्प करती है. पीएम किसान सम्मान निधि में 3 किस्त में किसानों को 6 हजार रुपये की हेल्प मिलती है. पीएम किसान में खाता होने के कई लाभ हैं.ये भी पढ़ें: किसानों के लिए खुशखबरी! यहां पैसा निवेश कर करें डबल, जानिए क्या है ये स्कीम

जानें पीएम किसान मानधन के बारे में

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है पीएम किसान मानधन योजना. इसके तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है. इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान भाग ले सकता है, जिसे उम्र के हिसाब से मंथली आंशदान करने पर 60 की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली या 36000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. इसके लिए अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये तक मंथली है. अंशदान सब्सक्राइबर्स की उम्र पर निर्भर है.

कैसे और कितना बढ़ जाएगा लाभ

पीएम किसान के तहत सरकार गरीब किसानों को हर साल 2000 रुपये की 3 किस्त में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. वहीं इसके खाताधारक अगर पेंशन स्कीम पीएम किसान मानधन में भाग लेते हैं तो एक तो रजिसट्रेशन आसानी से हो जाएगा. दूसरा अगर आप विकल्प लें तो पेंशन स्कीम में हर महीने कटने वाला अंशदान भी इन्हीं 3 किस्त में मिलने वाली रकम से कट जाएगा. पेंशन योजना में कम से कम 55 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये हर महीने योगदान देना होता है. इस लिहाज से अधिकतम योगदान 2400 रुपये और मिनिमम योगदान 660 रुपये हुआ. 6 हजार रुपये में से अधिकतम योगदान 2400 रुपये कटे तो भी सम्मान निधि के 3600 रुपये खाते में बचेंगे. वहीं, 60 की उम्र होने के बाद आपको 3 हजार रुपये महीने पेंशन का लाभ मिलने लगेगा. वहीं, 2000 की 3 किस्त भी आती रहेगी. 60 की उम्र के बाद कुल फायदा 42000 रुपसे सालाना होगा.









#अगर #आप #भ #ह #कसन #त #रपय #क #सथ #मलग #रपय #जन #करन #हग #कय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *