NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

आपकी खूबसूरती को निखारने में मदद करेंगे ये चार तरह के उबटन

1 min read
Spread the love


स्किन में गजब का निखार लाएंगे ये देसी उबटन-Image/pixabay

उबटन इस्तेमाल करने की सलाह केवल बुज़ुर्ग महिलाएं ही नहीं देती हैं. बल्कि आयुर्वेद (Ayurveda) चिकित्सा में भी निखरी और निरोग त्वचा (Healthy skin) के लिए उबटन इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जाता है.

Ubtan For Glowing Skin: पुराने ज़माने में दादी-नानी त्वचा में निखार व चमक (Glow) लाने के लिए घर पर बने देसी उबटन (Body scrub) का इस्तेमाल किया करती थीं. उबटन को केवल फेस वाश के तौर पर ही नहीं बल्कि बाथ सोप के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता था. जिससे स्किन में निखार तो आता ही था साथ ही किसी तरह का दुष्प्रभाव (Side effect) भी नहीं होता था. वैसे उबटन इस्तेमाल करने की सलाह केवल बुज़ुर्ग महिलाएं ही नहीं देती हैं बल्कि आयुर्वेद चिकित्सा में भी निखरी और निरोग त्वचा के लिए उबटन इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जाता है. इस दौर में भी उबटन का इस्तेमाल किया तो जाता है लेकिन केवल शादी-ब्याह में रस्म के तौर पर या होली पर रंग उतारने के लिए. लेकिन अगर आप अपनी स्किन में चमक और निखार लाने, पिगमेंटेशन और दाग मुंहासो से छुटकारा पाने के लिए देसी तरीकों को अपनाना चाहती हैं तो आप इसका इस्तेमाल रोज़ाना बाथ सोप और फेस वाश के रूप में कर सकती हैं. आइये जानते हैं कि उबटन कितनी तरह से तैयार और इस्तेमाल किया जा सकता है. चंदन-बेसन-मलाई उबटन दो-तीन बड़े चम्मच चंदन पाउडर लें. इसमें दो बड़े चम्मच बेसन मिलाएं और तीन चम्मच गुलाब जल भी मिलाएं. इसके साथ ही इसमें आधा चम्मच हल्दी और एक बड़ा चम्मच मलाई भी मिला लें. इन सबको आपस में मिक्स कर लें. इस उबटन को बॉडी और फेस पर लगाएं और दो मिनट बाद हल्के हाथों से स्क्रब करके शावर ले लें. इससे स्किन में निखार आएगा, स्किन कोमल होगी साथ ही गंदगी भी निकल जाएगी. उबटन के इस्तेमाल से मुहांसों, दानों और पिग्मेंटेशन जैसी दिक्कत भी कम होगी. ये भी पढ़ें: चेहरे की स्किन को बनाएं चमकदार, इन घरेलू फेस पैक्स का करें इस्तेमाल

 बेसन-हल्दी-गुलाब जल उबटन

दो-तीन बड़े चम्मच बेसन लें. इसमें एक बड़ा चम्मच हल्दी मिलाएं और दो चम्मच गुलाब जल भी मिलाएं. इसके साथ ही इसमें एक चम्मच बादाम का तेल और दो चम्मच नींबू का रस भी मिला लें. इन सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस उबटन को अपने शरीर और फेस पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से स्क्रब करके बॉडी और फेस की सफाई करें. इससे स्किन में निखार और कोमलता तो आएगी ही साथ ही कील-मुहांसे, फुंसी और खुजली जैसी दिक्कत भी दूर होगी.
मसूर दाल-दूध-बादाम उबटन एक कप लाल मसूर की दाल और चार बादाम को रात भर के लिए एक कप दूध में भिगो दें. सुबह इसको बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. इस उबटन को बाथ सोप और फेस वाश की तरह अपनी बॉडी और फेस पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें इसके बाद शावर लें. इससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी. साथ ही बैक एक्ने और फेस एक्ने की दिक्कत भी धीरे-धीरे कम होगी. ये भी पढ़ें: चेहरे पर गजब का निखार लाएगा गुड़ का फेशियल, इस तरह से करें तैयार मुल्तानी मिट्टी-जैतून तेल उबटन मुल्तानी मिट्टी को तीन-चार घंटे के लिए दूध में भिगोकर रख दें. अगर दूध न हो तो पानी में भी भिगो सकते हैं. जब ये भीग जाएगी तो गाढ़े पेस्ट की तरह हो जाएगी. इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिला लें. अगर चाहें तो बादाम का तेल भी मिला सकते हैं. साथ ही इसमें दो-तीन चम्मच गुलाब जल भी मिला लें. इन सबको अच्छी तरह से मिक्स करके इस उबटन को नहाने से पहले बॉडी और फेस पर लगाएं फिर पांच मिनट बाद स्क्रब करके हटा दें और शावर ले लें. इससे स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट बनेगी. साथ ही दानों, घमौरियों और एक्ने से भी निजात मिलेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)







#आपक #खबसरत #क #नखरन #म #मदद #करग #य #चर #तरह #क #उबटन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *