NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

इस तरह करें पुराने कपड़ों का मेकओवर, अपनाएं ये तरीके और पहनें खुद की डिजाइनिंग ड्रेस

1 min read
Spread the love


DIY Tips To Revive Your Clothes During Lockdown : कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से अगर आप घर में बंद हैं और कुछ क्रि‍एटिव करने की सोच रहे हैं तो आप अपने पुराने कपड़ों (Old Cloths) के साथ कुछ एक्‍सपेरिमेंट कर सकते हैं. जी हां, जिन कपड़ों को आप सालों से नहीं पहन रहे और यह भी पता है कि आगे भी इसे आप नहीं पहनने वाले तो आप कुछ डीआइवाई मेकओवर (DIY Make Over) की मदद से इन्‍हें अपने काम के लायक बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि क्‍या हैं वे डीआइवाई ट्रिक्‍स (Tricks).

1.फैब्रिक स्‍टीकर का करें प्रयोग

अगर आप एक जैसे शर्ट और टीशर्ट पहन पहन कर बोर हो चुके हैं तो आप बाजार से कुछ फैब्रिक स्‍टीकर खरीद कर लाएं. ये कई साइज और डिजाइन में बाजार में मिलते हैं. इन्‍हें आप अपने शर्ट के पॉकेट या बाजू पर पैच कर सकते हैं. यही नहीं, आप अपने कार्गो, जींस आदि पर भी इन्‍हें पैच कर नया लुक दे सकते हैं. ये आपके कपड़ों को तुरंत ट्रेंडी लुक देंगे.

इसे भी पढ़ें : फल-सब्जियां खरीदते समय कोरोना संक्रमण से रहें सावधान, इनकी सफाई में रखें इन बातों का ख्‍याल

2.बोल्‍ड लुक ऐसे दें

अगर आपके पास कुछ ट्रेंडी टीशर्ट हैं और आप इसे बोल्‍ड लुक में तब्‍दील करना चाहते हैं तो टीशर्ट के बैक एरिया को मून शेप में कैंची से काट लें. इसके लिए पहले टीशर्ट पर पेंसिल से फ्री हैंड डिजाइन बना दें. आप कोई डिजाइन को ट्रेस भी कर सकती हैं. अब तेज धार वाली कैंची से उसे धीरे धीरे काटें. अब आप चाहें तो ऐसे भी इसे पहने सकते हैं. लेकिन अगर आप गर्ली लुक देना चाहती हैं तो आप इनमें रिबन बांध दें. आप चाहें तो शू डिजाइन से रिबन का प्रयोग करें. ये दिखने में बहुत स्‍टाइलिश और बोल्‍ड दिखेगा.

3.सादा को बनाएं प्रिंटेड

आप अपने प्लेन कॉटन टॉप या लोअर को फ़ैब्रिक पेंट और पेन्सिल की मदद से नया लुक दे सकती हैं. इसके लिए आप ब्‍लॉक का प्रयोग कर सकती हैं या सब्ज़ियों को भी आप स्टैम्पिंग के लिए प्रयोग में ला सकती हैं. इनकी मदद से आप अलग अलग शेप की प्रिंट्स तैयार कर सकती हैं.

4.नेचुरल कलर का करें प्रयोग

आप प्राकृतिक रंगों की मदद से अपने कपड़ों को नया बना सकती हैं. इसमें आप एक कलर या उससे अधिक भी इस्तेमाल कर सकती हैं. फलों के छिलके, फूल की पंखुरियां, बेरीज़ आदि से नैचुरल कलर तैयार करें. इनकी मदद से आप ग्रीन, रेड, पिंक, येल्‍लो, ऑरेंज, ब्‍लू जैसे कलर आसानी से बना सकते हैं. आप इसके लिए टी और कॉफ़ी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्‍हें बनाने के लिए आप फलों और सब्ज़ियों को काट लें और इन्‍हें एक सॉसपैन में उबलते पानी में डालें. मीडियम फ़्लेम पर सॉसपैन को रख दें और एक घंटे के लिए उबलने के लिए छोड़ दें. अब इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब एक बाल्‍टी में इसे डालें और अपने कॉटन, लिनन और सिल्क के कपड़ों को कलर करने वाले डंडे की मदद से इसमें डालें.

इसे भी पढ़ें : कोरोना से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ेगी इम्‍यूनिटी, वायरस फ्लू से होगा बचाव

रखें इस बात का ध्‍यान

आप अगर फ्रूट कलर का इस्तेमाल करने वाली हैं तो आधा कप नमक और आठ कप पानी को उबलते पानी में डालें. लेकिन अगर आप सब्ज़ियों वाला कलर इस्तेमाल करने वाली हैं तो इसमें दो कप सिरका और आठ कप पानी डालकर कपड़े को उसमें डालकर एक घंटे तक उबालें. फिर इसे  पानी से निकाल लें. आप अपनी क्रिएटिविटी के आधार पर इस तरह रंगों का प्रयोग करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



#इस #तरह #कर #परन #कपड #क #मकओवर #अपनए #य #तरक #और #पहन #खद #क #डजइनग #डरस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *