June 27, 2022

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

कपिल देव नहीं, इस भारतीय के नाम दर्ज है विश्व कप का यह रिकॉर्ड, शेन वार्न के बाद 23 साल से कोई नहीं छू पाया ऐसा मुकाम

1 min read
Spread the love



क्रिकेट में अक्सर खेल समीक्षकों को कहते सुना होगा कि रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं। हालांकि, कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं, जो लंबे समय तक नहीं टूटते। यहां हम ऐसे ही एक वनडे वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड की बात करेंगे। यह रिकॉर्ड 1983 वनडे विश्व कप में भारतीय ऑलराउंडर के नाम हुआ था। हालांकि, वह ऑलराउंडर कपिल देव नहीं, बल्कि वर्ल्ड कप विजेता टीम के उप कप्तान मोहिंदर अमरनाथ के नाम है। यह रिकॉर्ड है वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल दोनों मुकाबलों में मैन ऑफ द मैच बनने का।

मोहिंदर अमरनाथ 1983 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड और फाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे। वह वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में प्लेयर ऑफ द मैच बनने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं। मोहिंदर अमरनाथ ने तब सेमीफाइनल में 12 ओवर में 27 रन देकर 2 विकेट लिए थे और 46 रन भी बनाए थे। वहीं, फाइनल में उन्होंने 26 रन की पारी खेलने के बाद 7 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट भी झटके थे।

मोहिंदर अमरनाथ के बाद यह उपलब्धि श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अरविंद डिसिल्वा ने हासिल की थी। अरविंद डिसिल्वा 1996 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे। फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेला गया था। उस सीजन श्रीलंका को सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ विजेता घोषित किया गया था।

दरअसल, सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने अपने 7 विकेट 22 रन पर खो दिए थे। उसको मैच जीतने के लिए 15.5 ओवर में 132 रन बनाने थे। ऐसे में ईडन गार्डंस पर मौजूद भारतीय फैंस बेकाबू हो गए। बेकाबू भीड़ ने स्टैंड में आग लगा दी। काफी प्रयास के बाद भी जब मैच दोबारा नहीं शुरू हो पाया तब मैच रेफरी ने श्रीलंका को विजेता घोषित कर दिया।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न 1999 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे। शेन वार्न ने तब सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 10 ओवर में 29 रन देकर 4 विकेट लिए थे। शेन वार्न ने 18 रन भी बनाए थे।

वहीं, फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शेन वार्न ने 10 ओवर में 33 रन देकर 4 विकेट लिए थे। शेन वार्न के बाद अब तक 5 एकदिवसीय विश्व कप खेल जा चुके हैं, लेकिन कोई भी क्रिकेटर ऐसी उपलब्धि (सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में प्लेयर ऑफ द मैच चुने जाना) अपने नाम नहीं कर पाया है। शेन वार्न 1996 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे, लेकिन फाइनल में अरविंद डिसिल्वा मैन ऑफ द मैच बने थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published.