September 23, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या है यूरिक एसिड और कैसे करता है शरीर को प्रभावित, जानें

1 min read
Spread the love

High Uric Acid: न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर कई नामचीन हस्तियों की फिटनेस और खानपान का ध्यान रखती हैं। साथ ही, सोशल मीडिया के द्वारा आम जनों के लिए भी पोषण, स्वास्थ्य, इम्युनिटी और बीमारियों संबंधी जानकारियों को साझा करती रहती हैं। हाल में ही रुजुता ने अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स को यूरिक एसिड के बारे में बताया है कि ये क्या है और किस तरह से शरीर के अंगों को प्रभावित करता है। आइए जानते हैं विस्तार से –

कैप्शन में लिखीं ये बातें: इंस्टाग्राम पर अपनी वीडियो शेयर करते हुए रुजुता ने कैप्शन में लिखा है कि ‘यूरिक एसिड के बारे में सब कुछ – यूरिक एसिड को समझें – इस पर निगरानी कैसे रखें, क्या खाएं-पीयें और किन एक्सरसाइज को करें।’ वो कुछ खानपान के नियमों को भी लिखती हैं, उनके मुताबिक धूम्रपान और शराब का सेवन कम कर दें, पैकेज्ड फूड्स के सेवन से परहेज करें।

वो अपने कैप्शन में जोड़ती हैं कि यूरिक एसिड पर कंट्रोल करने के लिए ज्यादा समय तक एक जगह नहीं रहना चाहिए और खाने के बीच में लंबा अंतराल रखने से बचें। साथ ही, बेहतर नींद लें, नियमित रूप से घर का खाना खाएं, पानी पीते रहें और एक्सरसाइज करें।

क्या है यूरिक एसिड: रुजुता ने बताया है कि यूरिक एसिड एक नैचुरल वेस्ट प्रोडक्ट या मेटाबोलाइट है जो प्यूरीन से बनता है, बता दें कि प्यूरीन शरीर में नैचुरल सेल ब्रेकडाउन से फॉर्म होता है। उनके मुताबिक यूरिक एसिड एक ऐसा केमिकल है जो शरीर में रोजाना बनता है। किडनी की असमर्थता, स्मोकिंग, एल्कोहल और खराब जीवन शैली भी यूरिक एसिड को बढ़ाने में जिम्मेदार होती है।

पुरुषों को ज्यादा होता है खतरा: इस सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया कि पुरुषों को ये समस्या होने का खतरा ज्यादा होता है। उन्होंने साझा किया कि यूरिक एसिड पर नियंत्रण रखने के लिए लोगों को व्यायाम करना चाहिए और भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *