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कोरोना काल में लाइफ स्‍टाइल में शामिल करें ये 5 आदतें, बिना कुछ किए भी रहेंगे हेल्दी

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कोरोना (Corona) महामारी के इस दौर में हर कोई व्‍यस्‍त है. घर के काम से लेकर दफ्तर की मीटिंग के बीच लोगों के पास खुद के लिए वक्‍त निकालने का समय नहीं मिल रहा. इन सब के बीच मानसिक तनाव और महामारी का डर लोगों को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से बीमार बना रहा है. इन सब वजहों से ना तो दिन में चैन है और ना रात को बिस्‍तर पर नींद हीं आती है. लेकिन यह हमें समझना होगा कि इस मुश्किल दौर में खुद को हेल्‍दी (Healthy) बनाए रखना कितना जरूरी है. वेबमेड के मुताबिक, ऐसे में हमें उन आदतों (Habits) को अपने लाइफ स्‍टाइल में शामिल करने की जरूरत है जो हमें फिट तो बनाए ही, हमारे शरीर को हेल्‍दी भी रखे. तो आइए जानते हैं कि हमें किन आदतों को अपने लाइफ स्‍‍‍‍‍‍टाइल में फॉलो करने की जरूरत है.

  1. समय पर करें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर

भोजन हमारे शरीर की सबसे बड़ी जरूरत है. ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए जितना जरूरी है  हेल्‍दी खाना उतना ही जरूरी है खाने का रुटीन फॉलो करना. इसलिए कभी भी अपना ब्रेकफास्‍ट, लंच या डिनर मिस ना करें और सही समय पर इन्‍हें कर लें. यही नहीं, जितना हो सके अपने भोजन को हेल्‍दी बनाए रखने की कोशिश करें.

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  1. फ्रेश खाएं

टाइम मैनेज नहीं कर पाने की वजह से इन दिनों कई घरों में लोग एक बार में दो तीन दिन का खाना बनाकर फ्रिज में स्‍टोर कर दे रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि बासी खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे आपका डाइजेशन सिस्‍टम तो प्रभावित होगा ही, आपके भोजन की न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू भी कम हो जाएगी. इसलिए टाइम मैनेज करें, लोगों की मदद लें और फ्रेश भोजन करने की आदत डालें.

  1. खुद को रखें हाइड्रेटेड

शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है इसलिए दिनभर लिक्विड चीजों का सेवन खूब करें. दिनभर में कम से कम 7 से 8 ग्‍लास पानी पिएं. जहां तक हो सके कोल्‍ड ड्रिंक, पैकेट जूस आदि से दूर रहें ये आपको डाइबिटीज टाइप टू की तरफ धकेल सकता है. यही नहीं, इनके सेवन से वेट गेन भी हो सकता है जो कई बीमारियों की जड़ है. पर्याप्‍त पानी पीने से पेट की समस्‍या भी दूर रहती है और स्‍ट्रेस कम होता है.

  1. पर्याप्‍त नींद जरूरी

रात की नींद हमारी सेहत को बहुत ज्‍यादा प्रभावित करती है. इसके कारण हमारा मूड ठीक रहता है, तनाव कम होता है, मेमरी शार्प होती है, कॉनसंट्रेशन बढ़ता है और तेजी से नई चीजों को सीख पाते हैं. यही नहीं, रात में आठ घंटे की नींद लेने पर सिरदर्द, थकान, उबासी जैसे समस्याएं भी नहीं आतीं जो कई हेल्‍द समस्‍याओं का शुरुआती चरण माना जाता है.

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  1. स्‍क्रीन टाइम रखें कम

हालांकि यह काम आज के समय में मुश्किल भरा है लेकिन अगर आप अपने स्‍क्रीन टाइम को कम कर दें तो आप कई तरह से फायदे में रह सकते हैं. इसके लिए आप रात को अपने घर के वाइफाई को बंद रखें. दिन की शुरुआत सोशल मीडिया से ना करें. जब ऑन लाइन हों तो बीच बीच में ऑफलाइन भी रहें और खुद को ब्रेक दें. इंटरटेनमेंट का समय निर्धारित करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



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