August 5, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

कोरोना की दूसरी लहर के चलते खुदरा बिक्री में आई बड़ी गिरावट, 79% घटी रिटेल सेल्स

1 min read
Spread the love


भारतीय खुदरा विक्रेता संघ

भारतीय खुदरा विक्रेता संघ (आरएआई) के एक सर्वेक्षण के मुताबिक कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के चलते कई राज्यों में लॉकडाउन के कारण भारत में खुदरा बिक्री 2019 में कोविड से पहले के स्तर के मुकाबले 79 प्रतिशत घट गई.

नई दिल्ली. भारतीय खुदरा विक्रेता संघ (आरएआई) के एक सर्वेक्षण के मुताबिक कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के चलते कई राज्यों में लॉकडाउन के कारण भारत में खुदरा बिक्री 2019 में कोविड से पहले के स्तर के मुकाबले 79 प्रतिशत घट गई. आरएआई ने एक बयान में कहा कि बिक्री में गिरावट पश्चिम और उत्तर भारत में सबसे अधिक थी, जहां मई 2019 के मुकाबले पिछले महीने बिक्री में 83 प्रतिशत की गिरावट देखी गई थी.

समीक्षाधीन अवधि में पूर्वी क्षेत्र में 75 प्रतिशत और दक्षिण में 73 प्रतिशत गिरावट हुई. मई 2021 में गिरावट, अप्रैल 2021 के मुकाबले काफी तेज थी. अप्रैल 2021 में बिक्री एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 49 प्रतिशत घटी थी.

आरएआई के मुताबिक बिक्री में सबसे तेज गिरावट सौदर्य उत्पादों में आई, जबकि खाद्य उत्पादों में सबसे कम असर पड़ा. आरएआई के सीईओ कुमार राजागोपालन ने कहा कि खुदरा कारोबारियों को जून में कुछ सुधार की उम्मीद है, हालांकि उद्योग को विभिन्न सरकारी निकायों के समर्थन की दरकार है.









#करन #क #दसर #लहर #क #चलत #खदर #बकर #म #आई #बड #गरवट #घट #रटल #सलस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *