NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

कोरोना में सीमेंट इंडस्ट्री को बड़ा झटका, अप्रैल-जून में 25% गिरी बिक्री

1 min read
Spread the love


लॉकडाउन नियमों में ढील दिए जाने के साथ मांग बढ़ेगी जिससे सीमेंट की बिक्री के बढ़ने की उम्मीद है.

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा (ICRA) ने कहा है कि देश में सीमेंट (Cement Production) के मासिक आधार पर घरेलू उत्पादन में 35 प्रतिशत की कमी आई

नई दिल्ली. कोविड-19 महामारी (Coronavirus Pandemic) की दूसरी लहर से देश की सीमेंट इंडस्ट्री (Cement Industry) बुरी तरह प्रभावित हुई है. अप्रैल-जून तिमाही में सीमेंट की बिक्री पर असर पड़ा है. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा (ICRA)ने सोमवार को कहा कि पिछली तिमाही आधार पर अप्रैल-जून के दौरान बिक्री में 25 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई.

इक्रा की एक रिपोर्ट के अनुसार जुलाई-सितंबर तिमाही में मांग के जोर पकड़ने के साथ बिक्री में वृद्धि होने की उम्मीद है. इस साल अप्रैल में जब कोविड 19 की दूसरी लहर अपने उफान पर थी, मासिक आधार पर घरेलू उत्पादन (Domestic Production Of Cement) में 35 प्रतिशत की कमी आई . महामारी से पहले अप्रैल 2019 की तुलना में उत्पादन चार प्रतिशत कम है.

यह भी पढ़ें : कॉफी से लेकर खिलौने हो रहे हैं महंगे, वजह जानकार चौंक जाएंगे आप

लॉकडाउन नियमों में ढील दिए जाने के साथ मांग बढ़ेगीपिछले साल कोविड-19 की तुलना में इस बार दूसरी लहर से देश के ग्रामीण इलाके भी प्रभावित हुए. पिछले साल बीमारी से ज्यादातर शहरी इलाके प्रभावित हुए थे. आईसीआरए ने कहा, “ग्रामीण क्षेत्रों में धीरे-धीरे सुधार होने की उम्मीद है.”हालांकि एजेंसी ने यह भी कहा कि एक बार लॉकडाउन नियमों में ढील दिए जाने के साथ मांग बढ़ेगी जिससे बिक्री के बढ़ने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें :  मोदी सरकार ने पेट्रोलियम का स्टोरेज करने के लिए खेला बड़ा दांव, जानें सब कुछ

रियल एस्टेट से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर पर असर

सीए हरिगोपाल पाटीदार बताते हैं कि सीमेंट इंडस्ट्री में गिरावट यह दर्शाती है कि देश के रियल एस्टेट (Real Estate) और इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) में गिरावट आई है. लॉकडाउन के दौरान सड़क, ब्रिज जैसे काम बंद थे. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में कंपनियों का फोकस ऑक्सीजन सप्लाई पर था. इसलिए उत्पादन प्रभावित हुआ.







#करन #म #समट #इडसटर #क #बड़ #झटक #अपरलजन #म #गर #बकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *