September 26, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

‘खलनायक’ से टर्न हुआ माधुरी दीक्षित का करियर, विवादों के बाद भी HIT हुआ ‘चोली के पीछे’

1 min read
Spread the love

मुंबई: फिल्म इंडस्ट्री में शो मैन के नाम से फेमस निर्माता-निर्देशक सुभाष घई (Subhash Ghai) की फिल्म ‘खलनायक’ (Khalnayak)  को रिलीज हुए 28 साल पूरे हो गए हैं. इस फिल्म के कास्ट से लेकर गाना-डांस सब विवादों में रहा लेकिन फिल्म जबरदस्त हिट हुई थी. इस फिल्म को 2 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले थे. संजय दत्त (Sanjay Dutt), माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit), जैकी श्रॉफ और अनुपम खेर , नीना गुप्ता, मुख्य भूमिका में थे. यह फिल्म माधुरी के डगमगाते करियर को ऊपर उठाने में भी मददगार रही.

माधुरी दीक्षित के करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट रहा ‘खलनायक’
फिल्म ‘बेटा’ के बाद माधुरी दीक्षित की एक के बाद एक फिल्में फ्लॉप हो रही थी. कहते हैं कि माधुरी को जब एक अदद हिट की बेहद जरूरत थी तब उन्हें ‘खलनायक’  के लिए कास्ट किया गया. इसलिए ‘चोली के पीछे..’ जैसा गाना फिल्माने पर भी ऐतराज नहीं जताया, और यह फिल्म माधुरी के करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट बना.

(Photo Credits:Movies N Memories/Twitter)

विवादों में रहा ‘चोली के पीछे..’ गाना
‘खलनायक’ फिल्म को हिट करवाने में यूं तो कई फैक्टर ने काम किया लेकिन सबसे बड़ा फैक्टर इसका संगीत रहा. माधुरी दीक्षित पर फिल्माए गए गाने ने सिल्वर स्क्रीन पर तहलका मचा दिया. ‘चोली के पीछे..’ गाने को लेकर जितनी आलोचना हुई उतनी ही हिट हुई. इस गाने के बोल को लेकर आपत्ति भी जतायी गई. इस गाने-डांस को आज भी बेहद पसंद किया जाता है. इस गाने के लिए अलका याग्निक और इला अरुण को बेस्ट फीमेल सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला तो शानदार कोरियोग्राफी के लिए सरोज खान को बेस्ट कोरियोग्राफर का मिला.  टिप्स ने इस फिल्म के एक करोड़ कैसेट और सीडी बेच काफी मुनाफा कमाया था.

(Photo Credits:Movies N Memories/Twitter)

लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने दिया था संगीत
हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सफल निर्माता-निर्देशक  सुभाष घई को सिनेमा और दर्शकों की पसंद का बखूबी ज्ञान था. सुभाष अच्छी तरह जानते थे कि जितना विवाद होगा उतना नाम होगा. उनकी बारीक पकड़ की वजह  से उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट होती थीं. ‘खलनायक’ की पटकथा कमलेश पांडे ने लिखी और संगीत लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने दी. कहते हैं कि ‘खलनायक’ के बाद सुभाष और लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने दोबारा काम नहीं किया, क्योंकि मार्केट में तब तक नदीम-श्रवण की जोड़ी आ चुकी थी.

माधुरी दीक्षित और संजय दत्त की फिल्म ‘खलनायक’ के 28 साल. (Photo Credits: Movies N Memories/Twitter)

ये भी पढ़िए-चंकी पांडे ने सुनाया मजेदार किस्सा, अनन्या पांडे की जब हुई नसीरुद्दीन शाह से मुलाकात तो…

संजय दत्त और माधुरी दीक्षित के अफेयर की अफवाह
कहते हैं कि फिल्म ‘खलनायक’ में आमिर खान और अनिल कपूर भी काम करना चाहते थे लेकिन इनके एप्रोच करने से पहले सुभाष, संजय दत्त को फाइनल कर चुके थे. फिल्म के हीरो संजय दत्त की निजी जिंदगी में उस वक्त काफी उथल-पुथल मचा हुआ था. उनकी बीमार वाइफ ऋचा शर्मा का विदेश में इलाज चल रहा था. मुंबई में अयोध्या मामले को सांप्रदायिक सौहार्द ठीक नहीं चल रहे थे. कुल मिलाकर संजय तनाव में रहा करते थे. ऐसे में इस फिल्म में काम करने के दौरान माधुरी दीक्षित का साथ मिला. इनकी नजदीकी को लेकर खूब चर्चा हुई. उस दौर के मैगजीन संजय और माधुरी के कथित अफेयर की खबरों से रंगे होते थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *