September 22, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

चुनाव आयोग की वेबसाइट से भी ‘खेल’! हैकर ने बना डाले हजारों नकली वोटर आईडी कार्ड

1 min read
Spread the love

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट को कथित रूप से हैक करने और साइबर कैफे में हजारों फर्जी मतदाता पहचान पत्र बनाने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार व्यक्ति विपुल सैनी उसी पासवर्ड से चुनाव आयोग की वेबसाइट पर लॉग इन कर रहा था जिसका इस्तेमाल चुनाव आयोग के अधिकारी कर रहे थे।

चुनाव आयोग ने गड़बड़ी पर गौर किया और कई जांच एजेंसियों को मामले की सूचना दी थी। जिन्होंने सैनी के स्थान का पता लगाया और सहारनपुर पुलिस को सूचित किया। साइबर सेल और सहारनपुर क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने गुरुवार को सैनी को मछरहेड़ी गांव से गिरफ्तार किया। सैनी के पास कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) में स्नातक की डिग्री है। पुलिस ने उसकी दुकान पर भी छापेमारी कर हार्ड ड्राइव और कंप्यूटर जब्त किए हैं। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक सैनी के बैंक खाते में लाखों रुपये की बड़ी रकम भी पाई गयी है।

सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) एस. चनप्पा ने कहा, “अभी तक, हम यह नहीं कह सकते कि वह इन कार्डों को क्यों बना रहा था या किस उद्देश्य से इस्तेमाल किया जा रहा था। मामले में अभी आगे जांच की जानी बाकी है।”

पूछताछ में सैनी ने मध्य प्रदेश के हरदा जिले के रहने वाले अरमान मलिक को भी अपना साथी बताया है। दिल्ली में जांच एजेंसियां ​​अब कोर्ट के जरिए सैनी की रिमांड हासिल करेंगी।

आयोग ने कहा, ‘AERO कार्यालय में से एक के डाटा एंट्री ऑपरेटर ने कुछ वोटर आईडी कार्ड प्रिंट करने के लिए सहारनपुर के नकुड़ उप-मंडल में एक निजी अनधिकृत सेवा प्रदाता के साथ अपना यूजर आईडी पासवर्ड अवैध रूप से साझा किया था। इन दोनों व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। ECI डेटाबेस बिल्कुल सुरक्षित है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *