NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

डार्क आर्मपिट से पाना है छुटकारा, तो ट्राई करें ये 4 घरेलू उपाय

1 min read
Spread the love


डार्क अंडर आर्म्स की समस्या को आप घरेलू नुस्‍खों की मदद से ठीक कर सकते हैं. Image Credit : Pexels/Andrea Piacquadio

अगर आपके अंडरआर्म (Underarms) काले पड़ गए हैं तो गर्मी के मौसम में कट स्‍लीव ड्रेस पहनने में सबसे ज्‍यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है.

How To Get Rid Of Dark Underarms : गर्मी (Summer) के मौसम में हर कोई स्‍लीवलेस ड्रेस पहनना पसंद करता है लेकिन अगर आपके अंडरआर्म्‍स डार्क (Dark Underarms) हो गए हैं तो यह आपके लिए एक समस्‍या हो सकती है. दरअसल डार्क आर्मपिट की वजह से आप अपनी पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पाते और अगर पहन भी लेते हैं तो हमेशा यह ख्‍याल मन में रहता है कि किस तरह इसे छुपाकर रखा जाए लेकिन ऐसी समस्‍याएं छुपाते नहीं छिपती हैं और सबके सामने आ ही जाती हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपनी इस प्रॉब्‍लम को जड़ से कैसे खत्‍म कर सकते हैं.  डार्क अंडरआर्म्स की समस्या से निजात पाने के लिए कई घरेलू नुस्खे (Home Remedies) हैं जो काफी फायदेमंद भी हैं. ये नुस्‍खे यहां की कोमल त्‍वचा को नुकसान भी नहीं पहुचाते और स्किन को बेदाग भी बनाते हैं. तो आइए जानते हैं क्‍या हैं ये नुस्‍खे. 1.ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑयल आप एक बाउल में एक चम्मच ब्राउन शुगर लें और उसमें 1 चम्मच जैतून का तेल डालें. इसे अच्‍छी तरह मिक्स कर लें. अब आप अपने आर्मपिट पर इसे अप्‍लाई करें और 2 से 3 मिनट तक स्क्रब करें. इसके बाद कुछ मिनट के लिए इन्‍हें वहीं छोड़ दें और बाद में नॉर्मल पानी से धो लें. ऐसा आप वीक में 3 से 4 बार कर सकते हैं. इसे भी पढ़ें : Body Polishing: अब घर पर भी कर सकते हैं बॉडी पॉ‍लिशिंग, स्किन करेगी एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो2.बेकिंग सोडा और पानी बेकिंग सोडा डार्क अंडर आर्म्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद है. यह आसानी से हर किचन में भी मिल जाता है. ऐसे में एक बाउल में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा लें और इसमें एक चम्‍मच पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद धो लें. 3.एप्‍पल साइडर विनेगर और बेकिंग पाउडर
एक बाउल में 4 चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर लें और उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लें. इसे अपने अंडर आर्म्स पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. बाद में ठंडे पानी से धो लें. यह आपकी स्किन को सॉफ्ट भी बनाएगा और डेड स्किन को भी हटाने में मदद करेगा. इसे भी पढ़ें : समर में आपकी स्किन भी हो जाती है डल, तो अपनाएं ये तरीके 4.नींबू का प्रयोग डार्क अंडर आर्म्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकते हैं. यह एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है जिसे आप रोजाना नहाने से पहले अपने अंडर आर्म्स पर हल्के हाथ से रगड़कर प्रयोग कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)







#डरक #आरमपट #स #पन #ह #छटकर #त #टरई #कर #य #घरल #उपय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *