NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

डिलीवरी के बाद शिशु को हॉस्पिटल से घर ले जाने से पहले जरूर कर लें ये तैयारियां

1 min read
Spread the love

[ad_1]

नवजात के लिए घर पर ज़रूरी हैं ये तैयारियां-Image/pexels-pixabay

नवजात के लिए घर पर ज़रूरी हैं ये तैयारियां-Image/pexels-pixabay

डिलीवरी के बाद नवजात शिशु को हॉस्पिटल से घर ले जाने से पहले ये तैयारियां ज़रूर कर लेनी चाहिए. जिससे शिशु को किसी तरह की परेशानी न होने पाए. आइये जानते हैं कि घर पर किन तैयारियों को करने की ज़रूरत होगी.

Preparations For Newborn at Home- प्रेग्नेंसी होने के बाद जिस तरह से होने वाले पेरेंट्स और बाक़ी घर वाले शिशु के इस दुनिया में आने का इंतज़ार करते हैं. उसी तरह से डिलीवरी के बाद शिशु के हॉस्पिटल से घर पहुंचने का इंतज़ार भी सभी को बेसब्री के साथ रहता है. कई बार बेसब्री की वजह से या पहली बार पेरेंट्स बनने की वजह से जानकारी न होने के चलते, वो ये भूल जाते हैं कि हॉस्पिटल से शिशु को घर ले जाने के बाद कई ज़रूरी सामानों की ज़रूरत होगी. हालांकि शिशु और गर्भवती महिला के लिए ज़रूरी सामान का इंतज़ाम ज्यादातर लोग पहले से ही कर लेते हैं लेकिन अगर पहले किसी वजह से ये इंतज़ाम करना रह गया हो तो शिशु को हॉस्पिटल से घर ले जाने से पहले ये तैयारियां ज़रूर कर लेनी चाहिए. जिससे शिशु को किसी तरह की परेशानी न हो.आइए जानते हैं इसके बारे में. कमरे और बिस्तर की साफ़-सफाई  डिलीवरी के बाद शिशु को हॉस्पिटल से घर ले जाने से पहले घर पर उस कमरे की साफ़-सफाई ज़रूर करवा लें जिसमें शिशु को रखना है. कमरे को सेनेटाइज़ करना भी ज़रूरी है जिससे शिशु को किसी तरह का इंफेक्शन न होने पाए. इसके साथ ही उस बिस्तर को भी साफ़ और सेनेटाइज़ कर लें जिस पर बच्चे को रखना है. कमरे में रखे बाकी सामान और पर्दों का साफ़ होना भी ज़रूरी है. ये भी पढ़ें: जानिए शिशु के लिए किस तरह फायदेमंद है सरसों का तकिया, क्या है इसे बनाने का तरीका आरामदेह कपड़े और बिस्तर
बच्चे के लिए सूती और आरामदेह कपड़े और नरम बिस्तर का इंतज़ाम भी आपको पहले से ही करना होगा. जिससे बाद में उसको किसी तरह की दिक्कत न हो. बच्चे के लिए कई जोड़ी कॉटन के आरामदेह कपड़े और नरम बिस्तर भी तैयार कर लें जिससे उसको कहीं भी लिटा देने की बजाय उसी ख़ास बिस्तर पर लिटाया जा सके. गर्मी के दिनों में उसके ओढ़ने के लिए चादर तो जाड़े के लिए ब्लैंकेट भी लेकर रखें. अगर शिशु को पालने में लिटाना है तो आप उसका इंतज़ाम भी करके रखें. शिशु के लिए ज़रूरी सामान नवजात शिशु की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है. उसको किसी तरह का इंफेक्शन न होने पाए इसके लिए ज़रूरी है कि उसके लिए नरम तौलिए, बेबी सोप, बेबी मसाज ऑयल, बेबी लोशन, बेबी पाउडर, फीडिंग बॉटल जैसी चीजों को भी एक साफ़ जगह पर एकत्र कर लें. जिससे ज़रूरत के समय यहां-वहां तलाश न करना पड़े. बच्चे को मच्छर से बचाने के लिए मच्छरदानी का इंतज़ाम भी करके रखना ज़रूरी है. अगर शिशु के लिए कोई दवाई डॉक्टर के द्वारा बताई गयी हो तो उसको भी लाकर रखना बेहतर होगा. ये भी पढ़ें: बदलते मौसम में अगर बच्चों को हो रहा हो खांसी-ज़ुकाम तो राहत देने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके मां के लिए ज़रूरी सामान गर्भवती महिला को अपने शिशु के लिए कुछ सामान की जरूरत पड़ती है. ये सामान भी पहले से ही तैयार करके आपको घर में रखना चाहिए. जिन सामानों की ज़रूरत मां को हो सकती है उनमें फीडिंग गाउन, फीडिंग ब्रा और ब्रेस्ट पंप जैसी चीजें शामिल हैं. अगर मां  को कोई दवा सजेस्ट की गई है तो उसको भी लाकर रख देना बेहतर होगा जिससे समय पर वो दवा ले सके. मास्क और सेनेटाइजर कुछ मास्क और सेनेटाइजर भी पहले से लाकर रखना ज़रूरी है. ताकि मां  या घर का कोई भी व्यक्ति शिशु को छूने से पहले हर बार अपने हाथों को सेनेटाइज कर सके. इसके साथ ही कुछ मास्क भी लाकर रखने चाहिए जिससे मां  बच्चे को फीड करवाते समय मास्क का इस्तेमाल कर सके. इसके साथ ही शिशु को गोद में लेने वाले हर व्यक्ति का मास्क लगाना ज़रूरी होगा जिससे वो इंफेक्शन से बचा रहे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





[ad_2]

#डलवर #क #बद #शश #क #हसपटल #स #घर #ल #जन #स #पहल #जरर #कर #ल #य #तयरय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *