September 23, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

‘नगीना’ के लिए श्रीदेवी से पहले जया प्रदा को मिला था ऑफर, फिल्म बन गई दुश्मनी की वजह!

1 min read
Spread the love

मुंबई: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कुछ ही ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्हें कंपलीट पैकेज माना गया है,यानी जो बला की खूबसूरत होने के साथ ही एक्टिंग के साथ-साथ डांस में भी पारंगत हो. इस लिस्ट में जया प्रदा (Jaya Prada) और दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी (Sridevi)  का नाम शुमार है. कहते हैं कि श्रीदेवी और जया प्रदा अपने दौर में किसी भी फिल्म की सफलता की गारंटी हुआ करती थीं. श्रीदेवी और जया जब भी पर्दे पर दिखती तो दर्शक ताली बजाकर उनका स्वागत करते, इनके हर स्टेप्स के साथ-साथ दर्शकों की सीटियों की जुगलबंदी होती. दुख की बात बस इतनी है कि इन एक्ट्रेसेज के बीच दोस्ती नहीं थी. एक ही वक्त में स्टारडम का प्रेशर था या फिर कंपटीशन दोनों के बीच कई बार झगड़े की नौबत आ गई थी.

80 और 90 के दशक में बॉलीवुड पर राज करने वाली एक्ट्रेस जया प्रदा और श्रीदेवी दोनों ही गजब की खूबसूरत थीं. दर्शकों के बीच भी इन दोनों को लेकर तुलना होती रहती थी. कोई जया का दीवाना था तो कोई श्रीदेवी का. दोनों ही एक्ट्रेस क्लासिकल डांस में महारत हासिल की हुई थीं. श्रीदेवी को ‘लेडी अमिताभ’ का दर्जा हासिल था तो वहीं जया प्रदा की भी तूती बोलती थी. इन दोनों एक्ट्रेस ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया बावजूद इसके राइवलरी इतनी जबरदस्त थी कि दोनों एक दूसरे से बात भी नहीं करतीं थीं. दोनों एक्ट्रेसेस ने एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में कभी एक दूसरे पर ध्यान ही नहीं दिया. उस दौर की ‘औलाद’, ‘मकसद’ , ‘तोहफा’ जैसी फिल्मे सफल ही इन्हीं दोनों एक्ट्रेस की वजह से हुई थी.

jaya prada, sridevi

(फोटो साभार:jayapradaofficial/Instagram )

कहते हैं कि इन दोनों एक्ट्रेस के बीच की खाई को और गहरी करने में फिल्म ‘नगीना’ का बड़ा हाथ था. फिल्मी जानकारों की माने तो सुपर डुपर हिट फिल्म ‘नगीना’ में पहले जया प्रदा को ऑफर किया गया था लेकिन बाद में श्रीदेवी को लेने का फैसला किया गया. मेकर्स का फैसला सही हुआ और फिल्म आज भी  ‘मैं तेरी दुश्मन’ वाले गाने और डांस परफॉर्मेंस के लिए याद किया जाता है. जया फिल्म मेकर्स और श्रीदेवी दोनों से नाराज हो गईं थीं.

(फोटो साभार:bombaybasanti/Instagram )

हाल ही में इंडियन आइडल 12 के मंच पर पहुंची जया प्रदा ने भी माना था कि श्रीदेवी के संग उनके रिश्ते अच्छे नहीं रहे. इसी मंच पर पुराने दिनों को याद कर जया प्रदा ने बताया था कि ‘जब भी हमे सेट पर एक दूसरे से इंट्रोड्यूस करवाया जाता तो सिर्फ नमस्ते कह आगे बढ़ जाते थे’.

jaya prada

(फोटो साभार:jayapradaofficial/Instagram )

हालांकि इन दोनों एक्ट्रेस के को-स्टार को इनके बीच की लड़ाई कभी पसंद नहीं आती थी. कई बार तो दोनों की दोस्ती करवाने की कोशिश भी हुई लेकिन दोनों ही झुकने को तैयार नहीं हुईं. इसके बारे में भी जया ने ही बताया था कि ‘फिल्म ‘मकसद’ की शूटिंग चल रही थी. जीतू जी और राजेश खन्ना ने जया और श्रीदेवी को अपनी प्लानिंग के तहत एक घंटे तक मेकअप रुम में बंद कर दिया था, लेकिन हमने उस वक्त भी एक दूसरे से बात नहीं की’.

(फोटो साभार:retrobollywood/Instagram )

लेकिन बरसों बाद जया प्रदा ने जब अपने बेटे की शादी की तो श्रीदेवी को भी निमंत्रण दिया था. जया के बेटे की शादी में श्रीदेवी पहुंची और जया ने गर्मजोशी से स्वागत किया था. दोनों की हंसी ने पुराने दिनों की कड़वाहट को भुला दिया था.

sridevi, jaya prada

(फोटो साभार:jayapradaofficial/Instagram )

ये भी पढ़िए-राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद शिल्पा शेट्टी पहली बार करेंगी FB LIVE, करने वाली हैं कुछ ऐसी अपील!

बाद में जया प्रदा ने फिल्मी दुनिया से किनारा कर राजनीति का दामन थाम लिया. दोनों के रास्ते अलग-अलग हो गए थे. जब श्रीदेवी का निधन हुआ तो जया प्रदा ने बेहद अफसोस जताया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *