September 23, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

पोस्‍ट ऑफ‍िस में किसी तरह का ट्रांजेक्‍शंस करने से पहले जान लें यह नियम

1 min read
Spread the love

पोस्‍ट ऑफ‍िस अकाउंट होल्‍डर्स के लिए, इंडिया पोस्‍ट ने पोस्‍ट ऑफ‍िस जीडीएस यानी रूरल पोस्‍ट सर्विस ब्रांच में रुपए निकानले की लिमिट को बढ़ा दिया है। इंडिया पोस्ट द्वारा किए गए सबसे हालिया अपडेट के बाद हर एक अकाउंट होल्‍डर 5000 रुपए की जगह 20 हजार रुपए निकाल सकता है। वहीं सेविंग अकाउंट से रुपए निकालने के लिए अकाउंट होल्‍डर को जरूरी केवाईसी मानदंडों को पूरा करना होगा। सभी पोस्‍ट ऑफ‍िस अकाउंट होल्‍डर्स के लिए इंडिया पोस्ट द्वारा बनाए गए नए ट्रांजेक्‍शंस रूल्‍स नीचे दिए गए हैं।

पोस्‍ट ऑफ‍िस की ओर से किए अपडेट्स : 1. एक कैलेंडर दिन में कुल 50,000 रुपए से अधिक अकाउंट में कैश जमा को डाकघर जीडीएस के ब्रांच पोस्टमास्टर द्वारा अधिकृत नहीं किया जाएगा। इन अकाउंट्स में केवल केवल ट्रांजेक्‍शन फॉर्म या चेक का उपयोग करके जमा किया जा सकता है।

2. यदि किसी सीबीएस पोस्‍ट ऑफ‍िस को सौंपे जाते हैं, तो किसी भी सीबीएस पोस्‍ट ऑफ‍िस द्वारा उत्पन्न सभी डाकघर बचत बैंक (पीओएसबी) चेक सममूल्य के रूप में माने जाएंगे और निपटान के लिए अग्रेषित नहीं किए जाएंगे।

3. एक कैलेंडर दिन में, किसी खाते में अन्य सर्विस आउटलेट (एसओएल) पर 50,000 रुपए से अधिक के ट्रांजेक्‍शन को अधिकृत नहीं किया जाएगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने भी हाल ही में घोषणा की है कि उसने अब तक 15,000 करोड़ रुपए के AePS ट्रांजेक्‍शन किया है जो कि एक माइलस्‍टोन है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से पुष्टि की है कि आज तक 15,000 करोड़ रुपए के एईपीएस ट्रांजेक्‍शन किया गया है। कस्‍टमर्स को हमारे डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों में उनके विश्वास के लिए धन्यवाद जो उन्हें आपके दरवाजे पर डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *