September 23, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

प्रेग्नेंसी में अगर दिख रहे हैं ये अजीब लक्षण तो तुरंत हो जाएं सतर्क, जानिये

1 min read
Spread the love

गर्भावस्था का समय हर महिला के जीवन में बेहद ही खास होता है। इस दौरान उनके गर्भ में पल रही नन्हीं-सी जान उन्हें मां होने का पहली बार अहसास दिलाती है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के शारिरिक और मानसिक बदलाव आते हैं। इसके चलते कुछ महलाएं तनाव में रहती हैं। गर्भावस्था के दौरान उल्टी आना, सिरदर्द, थकान, मार्निंग सिकनेस और मूड स्विंग्स जैसी समस्याएं होना आम है।

हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ ऐसे लक्षण भी दिखाई देते हैं, जिनके कारण आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। वैसे तो ज्यादातर महिलाएं इन लक्षणों पर ध्यान नहीं देती लेकिन महिलाओं को इनसे बचना बेहद ही जरूरी है।

काले और भूरे मस्से: गर्भवास्था के दौरान अक्सर महिलाओं के शरीर पर काले और भूरे रंग के मस्से हो जाते है। यह मस्से हार्मोन्स में बदलाव और वजन बढ़ने के कारण हो सकते हैं। यह मस्से शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। हालांकि प्रसव के बाद अक्सर यह खुद-ब-खुद ठीक हो जाते हैं। लेकिन अगर प्रसव के बाद भी मस्से ठीक नहीं हो रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

मुंह में लार: गर्भावस्था के दौरान अगर मुंह में अतिरिक्त लार आ रही है तो यह समस्या का कारण बन सकता है। मुंह से अतिरिक्त लार आने को मेडिकल भाषा में पाइलिजम्म ग्रेविडेरम कहा जाता है। हालांकि ऐसा क्यों होता है, यह बात किसी को नहीं पता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *