September 22, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

फिल्म इंडस्ट्री में संजय लीला भंसाली के 25 साल पूरे, कहा- ‘अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है’

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली. आज संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) ने भारतीय फिल्म उद्योग में 25 साल पूरे कर लिए हैं. ‘ब्लैक’, ‘सांवरिया’, ‘पद्मावत’, ‘राम लीला’, ‘बाजीराव मस्तानी’, ‘हम दिल दे चुके सनम’ और ‘देवदास’ जैसी 9 महान कृतियों के साथ संजय लीला भंसाली ने एक फिल्ममेकर के रूप में एक विशेष स्थान बनाया है. विस्तार के लिए उनकी नजर, निर्देशन की विषयगत शैली और शक्तिशाली कहानी ने बॉलीवुड पर एक अमिट छाप छोड़ी है. बॉलीवुड में अपना एक चौथाई शतक पूरा करने के बाद, वह वर्तमान में अपनी दसवीं फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ पर काम कर रहे हैं.

अपने 25 साल के महान सिनेमा का जश्न मनाते हुए, भंसाली प्रोडक्शंस ने सोशल मीडिया पर संजय लीला भंसाली की विरासत का एक शो रील पोस्ट किया. रील ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है और अब तक बनाई गई नौ फिल्मों में से हर एक में सभी प्रतिष्ठित दूरदृष्टि ,संवाद और कलाकार शामिल हैं.

अपनी अब तक की यात्रा के बारे में बोलते हुए, संजय लीला भंसाली ने कहा, “वास्तव में अविश्वसनीय 25 साल हो गए हैं! मैंने अब तक जितनी भी फिल्में बनाई हैं, उनमें हर पल दिल को छू लेने वाला रहा है – दीवार पर आप जो रंग देखते हैं, गाने, पृष्ठभूमि, हर पोशाक पर हर धागा, हर संवाद, प्रकाश व्यवस्था, हर नक्काशी और वास्तुकला में बहुत कुछ सोचा गया है. इसलिए मैं उन्हें ‘हैंडमेड फिल्में’ कहना पसंद करता हूं. ये हैंडमेड फिल्में फिल्म के पीछे हर उस व्यक्ति के प्रयास के बिना संभव नहीं होती, जिसने अपनी कड़ी मेहनत की है. मैंने इन 25 वर्षों में फिल्में बनाने के हर मिनट का आनंद लिया है… और अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है.”

अपने 25 वर्षों में, उन्होंने 2002 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में देवदास जैसी फिल्म के साथ भारत को सिनेमा के वैश्विक स्तर लाये. फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म नॉट इन द इंग्लिश लैंग्वेज के लिए ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन अवार्ड्स के लिए भी नामांकित किया गया था. हेलेन केलर के जीवन से प्रेरित उनकी बिग बी और रानी मुखर्जी अभिनीत ‘ब्लैक’ दुनियाभर की फिल्मों में टाइम्स की ‘वर्ष 2005 की 10 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों’ (यूरोप) में पांचवें स्थान पर रही.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *