NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

बारिश के मौसम में त्वचा के लिए फायदेमंद है दही, पिंपल्स और टैनिंग की समस्या को दूर करने लिए इस तरह करें इस्तेमाल

1 min read
Spread the love

गर्मी और मॉनसून के सीजन में तैलीय त्वचा वालों लोगों को सबसे ज्यादा स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। गर्मी के मौसम में धूल-मिट्टी, धूप और प्रदूषण का सबसे बुरा असर स्किन पर पड़ता है। इसके कारण पिंपल्स, एक्ने, टैनिंग और सनबर्न जैसी समस्याएं होती हैं। इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग महंगे-महंगे केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि घरेलू उपायों के जरिए भी त्वचा संबंधी इन समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए दही बेहद ही कारगर है।

दही विटामिन डी, लैक्टिक एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन और कई तरह के पोषक तत्वों का अच्छा-खासा स्त्रोत है। यह स्किन को मुलायम और चमकदार बनाती है। गर्मियों के मौसम में दही का इस्तेमाल करने से त्वचा पर पिंपल्स और लालिमा जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड एजिंग की समस्याओं जैसे झुर्रियों को आने से रोकता है। ऐसे में आप अलग-अलग तरीकों से दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही और बेसन: बेसन स्किन को एक्सफोलिएट करता है। यह त्वचा की सभी अशुद्धियों को भी दूर करता है। ऑयली स्किन वाले लोग स्क्रब के तौर पर दही और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगाककर रखें।

बाद में हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में त्वचा की मसाज करते हुए ठंडे पानी से स्किन को धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से स्किन टोन में निखार आता है।

नींबू और दही: नींबू में विटामिन सी और लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। यह स्किन को डीप क्लीन करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में दही लें। फिर इसमें एक नींबू निचोड़ लें। अब इस पेस्ट को अच्छी-तरह से मिलाकर अपने चहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे पर स्क्रब की तरह मसाज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *