NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

भारत में मकानों की कीमत में आई गिरावट, देखें अमेरिका समेत किस देश में कितने महंगे हो गए हैं घर

1 min read
Spread the love


भारत ग्‍लोबल होम प्राइस इंडेक्‍स में लुढ़कर 55वें पायदान पर पहुंच गया है.

नाइट फ्रैंक (Knight Frank) की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 की तीसरी तिमाही से लेकर 2021 की पहली तिमाही तक भारत में मकानों की कीमतों (Home Price in India) में 0.6 फीसदी और 2020 की चौथी तिमाही से लेकर 2021 की पहली तिमाही के दौरान 1.4 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है.

नई दिल्‍ली. भारत में वर्ष 2021 की पहली तिमाही के दौरान मकानों की कीमतों में गिरावट (Home Prices Declined) दर्ज की गई है. इसी वजह से भारत ग्लोबल होम प्राइस इंडेक्स (Global Home Price Index) में 12 पायदान फिसलकर 55वें स्थान पर पहुंच गया है. भारत साल 2020 की पहली तिमाही के दौरान इस इंडेक्स में 43वें स्थान पर था. अंतरराष्ट्रीय प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी नाइट फ्रैंक (Knight Frank) ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा है कि साल 2021 की पहली तिमाही के दौरान सालाना आधार पर भारत में मकानों की कीमतों में 1.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

2005 के बाद से अमेरिका की वार्षिक मूल्‍य वृद्धि दर सबसे ज्‍यादा

साल 2020 की तीसरी तिमाही से लेकर 2021 की पहली तिमाही तक भारत में मकानों की कीमतों में 0.6 फीसदी और 2020 की चौथी तिमाही से लेकर 2021 की पहली तिमाही के दौरान 1.4 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट से पता चला है कि अमेरिका (America) ने साल 2005 के बाद से सबसे ज्‍यादा वार्षिक मूल्य वृद्धि दर (Highest Annual Price Growth Rate) देखी है, जिसमें सालाना 13.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. साल-दर-साल के आधार पर तुर्की (Turkey) कीमतों के मामले में सालाना 32 फीसदी की वृद्धि के साथ ग्लोबल रैंकिंग में पहले पायदान पर मौजूद है.

ये भी पढ़ें- Tata अब इस ई-फार्मा कंपनी में करेगी निवेश, सुपर ऐप बनाने की योजना के तहत खरीदेगी मेज्योरिटी स्टेककहां पर मकानों की कीमतों में हुई है कितने फीसदी गिरावट

ग्‍लोबल रैंकिंग में न्यूजीलैंड (New Zealand) 22.1 फीसदी की वृद्धि के साथ दूसरे और लक्जमबर्ग 16.6 फीसदी की वृद्धि के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है. साल 2021 की पहली तिमाही में स्पेन (Spain) का प्रदर्शन सबसे कमजोर रहा है. स्‍पेन में घरों की कीमतों में 1.8 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है. इसके बाद भारत दूसरे स्थान पर है, जहां 1.6 फीसदी की गिरावट देखी गई है. भारतीय बाजारों में औसत मूल्य परिवर्तन में कोलकाता की कीमतों में 4 फीसदी, पुणे में 3 फीसदी, मुंबई में 3 फीसदी, अहमदाबाद में 2 फीसदी, बेंगलुरू में 1 फीसदी और दिल्ली-एनसीआर में 1 फीसदी की गिरावट आई है.







#भरत #म #मकन #क #कमत #म #आई #गरवट #दख #अमरक #समत #कस #दश #म #कतन #महग #ह #गए #ह #घर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *