NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

मई में घटा गोल्ड ETF का निवेश, 57 फीसदी की आई गिरावट, जानें क्या है कारण?

1 min read
Spread the love


गोल्ड ईटीएफ में आई गिरावट

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) मई महीने में गिर गया है. निवेशकों द्वारा शेयर बाजारों का रुख करने की वजह से गोल्ड ईटीएफ में निवेश घटा है.

नई दिल्ली: गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में शुद्ध निवेश मई में घट गया है. पिछले महीने की तुलना में यह 57 प्रतिशत घटकर 288 करोड़ रुपये रह गया है. निवेशकों द्वारा शेयर बाजारों का रुख करने की वजह से गोल्ड ईटीएफ में निवेश घटा है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के मुताबिक, गोल्ड ईटीएफ में निवेश घटने के बावजूद गोल्ड ईटीएफ के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (एयूएम) मई के अंत तक छह प्रतिशत बढ़कर 16,625 करोड़ रुपये पर पहुंच गईं, जो अप्रैल के अंत तक 15,629 करोड़ रुपये थीं.

आंकड़ों के मुताबिक, गोल्ड ईटीएफ में मई में शुद्ध रूप से 288 करोड़ रुपये का निवेश हुआ. अप्रैल में यह आंकड़ा 680 करोड़ रुपये रहा था. निवेशकों ने मार्च में गोल्ड ईटीएफ में 662 करोड़ रुपये डाले थे. फरवरी में उनका निवेश 491 करोड़ रुपये और जनवरी में 625 करोड़ रुपये रहा था.

यह भी पढ़ें: Indian railways: यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे ने 26 से ज्यादा ट्रेनों को कर दिया रद्द, कई ट्रेनों के रुट्स में किया बदलाव, चेक करें लिस्ट

शेयर बाजार का रहा अच्छा प्रदर्शनमॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘मई में गोल्ड ईटीएफ में निवेश घटने की वजह यह है कि शेयर बाजार काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और निवेशक अपने निवेश का एक बड़ा हिस्सा शेयरों की ओर स्थानांतरित कर रहे हैं.’’

उन्होंने कहा कि इसके अलावा अप्रैल की तुलना में मई में गोल्ड ईटीएफ से निकासी भी बढ़ी है जिससे पता चलता है कि सोने की कीमतों में हालिया तेजी के बाद कुछ निवेशक मुनाफा काट रहे हैं.







#मई #म #घट #गलड #ETF #क #नवश #फसद #क #आई #गरवट #जन #कय #ह #करण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *