NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

मखाने से पाएं जादुई खूबसूरती, ये फेसपैक स्किन को बनाएं मक्खन जैसी सॉफ्ट

1 min read
Spread the love


मखाने से बने यह फेस पैक आपकी स्किन को बनाएंगे यंग एंड ग्लोइंग (credit: shutterstock/Dean Drobot)

Makhana Face Pack is beneficial for Beauty- मखाना केवल आपकी सेहत को ही दुरुस्त करने में ख़ास भूमिका नहीं निभाता है. बल्कि ये आपकी सुंदरता को निखारने का गुण भी अपने में रखता है. इसके इस्तेमाल से स्किन यंग एंड ग्लोइंग बनती है. जानें कैसे.

Makhana Face Pack is beneficial for Beauty-  ये तो आप जानते हैं कि मखाना सेहत के लिए काफी फ़ायदेमंद है. ये शरीर की कमज़ोरी और अनिद्रा को दूर करने के साथ डाइबिटीज और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. इसके साथ ही मखाने में मौजूद मैग्ननेशियम, पोटाशियम, फाइबर, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व कई और तरह की फायदे भी शरीर को पहुंचाते हैं. लेकिन बता दें कि मखाना केवल आपकी सेहत को ही दुरुस्त करने में ख़ास भूमिका नहीं निभाता है. ये आपकी सुंदरता को निखारने का गुण भी अपने में रखता है. इसके इस्तेमाल से स्किन ग्लो करती है साथ ही एक्ने और झुर्रियों से भी निजात मिलती है. आइये जानते हैं कि चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए मखाने को किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. मखाना और दूध फेस पैक चेहरे की झुर्रियों से निजात पाने के लिए आप ये फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पंद्रह-बीस मखानों को आधा कप दूध में कुछ घंटों के लिए भिगो कर रख दें. जब मखाने नरम हो जाएं तो इनको दूध सहित बारीक पीसकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसको चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं. फिर हल्के हाथों से चेहरे की गोलाई में मसाज करें और इसके पंद्रह मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें. ये भी पढ़ें: चेहरे की स्किन को बनाएं चमकदार, इन घरेलू फेस पैक्स का करें इस्तेमाल मखाना और शहद फेस पैक
फेस पर ग्लो लाने और स्किन को यंग बनाए रखने के लिए आप दूध में भीगे मखानों का दो चम्मच पेस्ट लें. इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल भी मिला लें. इन सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. फिर इस पेस्ट को फेस और गर्दन पर अप्लाई करें. जब ये पैक हल्का सूखने लगे तो सादे पानी से चेहरा साफ कर लें. इसको सप्ताह में एक बार लगाया जा सकता है. ये भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का ऐसे करें इस्तेमाल मखाना और एलोवेरा फेस पैक एक्ने से निजात पाने के लिए आप मखाना और एलोवेरा फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पंद्रह-बीस मखानों को सूखा पीसकर बारीक पाउडर बना लें. फिर दो चम्मच मखाने के पाउडर में दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें. इसको दस मिनट तक ऐसे ही रखा रहने दें. फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. इसको बीस मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें फिर सादे पानी से चेहरा धो लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहरा सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)









#मखन #स #पए #जदई #खबसरत #य #फसपक #सकन #क #बनए #मकखन #जस #सफट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *