September 23, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

‘लम्हे’ में यश चोपड़ा ने रेखा को किया था रिप्लेस, श्रीदेवी के बाद भी फ्लॉप हो गई थी फिल्म फिर…

1 min read
Spread the love

मुंबई: बॉलीवुड की दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी (Sridevi) ने कई सारी हिट फिल्में बॉलीवुड को दी हैं. उनकी खूबसूरती, डांस और कमाल की एक्टिंग किसी भी फिल्म को हिट करवाने के लिए काफी थी. यूं तो कई फिल्मों में श्रीदेवी ने अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया था लेकिन ‘लम्हे’ (Lamhe)एक ऐसी एक्सपेरिमेंटल फिल्म थी जिसकी कहानी दर्शकों को रास नहीं आई लेकिन श्रीदेवी की खूबसूरती और एक्टिंग के सभी कायल हो गए थे. ‘लम्हे’ फिल्म की वजह से डायरेक्टर यश चोपड़ा (Yash Chopra)  को ऐसा झटका लगा कि डिप्रेशन का शिकार हो गए थे.

‘लम्हे’ में यश चोपड़ा पहले रेखा को लेना चाहते थे
फिल्म निर्माता यश चोपड़ा जब अनिल कपूर को लेकर लम्हे बनाने की तैयारी कर रहे थे उस वक्त रेखा को फिल्म में लेना चाहते थे. अमिताभ बच्चन और रेखा की सुपरहिट फिल्म ‘सिलसिला’  के वक्त ही यश चोपड़ा के पास ‘लम्हे’  की कहानी तैयार थी. यश जानते थे कि ‘लम्हे’ की कहानी भारतीय दर्शकों के हिसाब से रिस्की है इसलिए उन्होंने पहले फिल्म चांदनी बनाने का फैसला किया.

‘चांदनी’ में श्रीदेवी से प्रभावित होकर ‘लम्हे’ में लिया
‘चांदनी’ फिल्म की सफलता के बारे में किसी को बताने की जरूरत नहीं है. चांदनी फिल्म के गाने-डांस और श्रीदेवी की क्यूटनेस ने दर्शकों को दीवाना बना दिया था. अब जब श्रीदेवी के नाम का डंका बज रहा था तब यश ने ‘लम्हे’ बनाने का फैसला किया. और इस फिल्म में रेखा की जगह श्रीदेवी को ही कास्ट किया.

‘लम्हे’ फ्लॉप होने से आहत हुए यश चोपड़ा
फिल्म जब रिलीज हुई और फ्लॉप डिक्लेयर कर दिया गया था तो कहते हैं कि उस वक्त यश चोपड़ा माइनर डिप्रेशन का शिकार हो गए थे. पहली बार उन्हें अपने फिल्मी करियर में बेहद निराशा हुई थी. उस साल फिल्मफेयर अवॉर्ड शो में नहीं गए .

छप्पर फाड़ के मिला फिल्मफेयर अवॉर्ड
जिस ‘लम्हे’ को बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास रिस्पॉंस नहीं मिला वही बाद में  कल्ट फिल्म साबित हुई. 1992 में बेस्ट फिल्म के लिए यश चोपड़ा को फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला तो बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड श्रीदेवी को मिला. बेस्ट कॉमेडियन के लिए अनुपम खेर को तो बेस्ट स्टोरी के लिए हनी ईरानी को फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला. इतना ही नहीं डॉक्टर राही मासूम रजा बेस्ट डायलॉग्स के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किए गए. इसके अलावा लम्हे को बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था. यश अपनी फिल्म ‘लम्हे’ को मिले इतने अवॉर्ड से हैरान रह गए थे. उन्हें भरोसा ही नहीं हो रहा था कि ऐसा भी होता है. आश्चर्य की बात है कि जिस फिल्म को दर्शकों ने ठुकरा दिया उसे फिल्म समीक्षकों की जबरदस्त प्रशंसा मिली.

दिलीप कुमार ने की यश चोपड़ा की मदद
मीडिया की खबरों के मुताबिक दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार ने यश चोपड़ा को निराशा से बाहर निकालने में काफी मदद की थी. इसका असर ये हुआ कि यश ने ‘डर’ फिल्म से धमाकेदार वापसी की और फिर कभी फ्लॉप फिल्म उनके हिस्से नहीं आई.

‘लम्हे’ फिल्म की कहानी
दरअसल, ‘लम्हे’ फिल्म की कहानी में वीरेन (अनिल कपूर) पल्लवी (श्रीदेवी) को देखकर दिल दे बैठता है उससे शादी करना चाहता है. लेकिन पल्लवी सिद्धार्थ को प्यार करती है. पल्लवी और सिद्धार्थ की शादी हो जाती है और दोनों की एक कार एक्सीडेंट में मौत हो जाती है. पल्लवी की छोटी सी बेटी के पालन-पोषण की जिम्मेदारी वीरेन ले लेता है लेकिन पल्लवी की बेटी पूजा (श्रीदेवी) बड़ी होकर वीरेन से ही प्यार करने लगती है,लेकिन वीरेन इतनी छोटी पूजा के प्यार को एक्सेप्ट नहीं करता है. बाद में हैप्पी एंडिंग होती है.  दर्शकों को कहानी की यही थीम रास नहीं आई थी.

.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *