October 8, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

वायुसेना के 89वें स्थापना दिवस पर बड़ा जश्न, आसमान में लहराएंगे 75 लड़ाकू और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट

1 min read
Spread the love
वायुसेना के 89वें...- India TV Hindi
Image Source : PTI
वायुसेना के 89वें स्थापना दिवस पर बड़ा जश्न, आसमान में लहराएंगे 75 लड़ाकू और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट

नई दिल्ली: वायुसेना के 89वें स्थापना दिवस के मौके पर आज बड़ा जश्न हो रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के साल वायुसेना का ये स्थापना दिवस कई मायनों में यादगार होगा। पूरा कार्यक्रम दिल्ली के पास हिंडन एयरबेस पर हो रहा है जिसमें विदेशी राफेल से लेकर देशी तेजस तक वायुसेना के 75 एयरक्राफ्ट हिस्सा ले रहे हैं। ये मौका 1971 की जंग में पाकिस्तान पर जीत पर 50 साल पूरे होने का भी है, लिहाजा वायुसेना की तरफ से जंग के हीरोज और शहीदों की याद में भी विशेष कार्यक्रम हो रहे हैं।

भारतीय वायुसेना की स्थापना ब्रिटिश काल में 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी तब से लेकर आज तक के 89 साल के सफर की झलकियां आज के कार्यक्रम में दिखाई दे रही है। आज का स्थापना दिवस समारोह खास है आजादी के 75वें साल मनाए जा रहे अमृत महोत्सव को लेकर। आजादी के बाद के 75 वर्षों में देश के साथ हमारी वायुसेना ने भी कई मुकाम हासिल किए है। जंग की हालत में एयरफोर्स में जैसी निर्णायक भूमिका निभाई, उस सबका मुजाहिरा आज के समारोह में दिखेगा जब तिरंगा फॉरमेशन करते हुए वायुसेना के एयरक्राफ्ट और जांबाज पायलट हवा में कलाबाजियां करेंगे।

वायुसेना के स्थापना दिवस पर ये पूरा जश्न दिल्ली के करीब हिंडन एयरबेस पर आयोजित किया जा रहा है। मौका है आजादी के अमृत महोत्सव का और साथ ही पाकिस्तान पर 1971 की जंग में जीत के 50 साल पूरे होने का। इस मौके पर जो स्पेशल एयर डिसप्ले होगा, वो बेहद दिलचस्प होने वाला है। इसमें राफेल विमानों से लेकर सुखोई, मिग-21, जगुआर, मिराज, मिग-21, तेजर जैसे लड़ाकू विमान और हरक्यूलिस और ग्लोबमास्टर जैसे 75 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हिस्सा ले रहे हैं। इन विमानों के साथ अलग अलग तरह के रोमांचक फॉर्मेशन देखने को मिलेंगे, जिसमें सबसे दिलचस्प होती है आसमान में तिरंगा बनाते लड़ाकू विमानों की कलाबाजियां।



[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *