NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

वास्तु अनुसार घर में हनुमान जी की इस मूर्ति को लगाने से धन संपत्ति में होती है वृद्धि, जानिए इसकी सही दिशा

1 min read
Spread the love

Panchmukhi Hanumanji Picture: कहते हैं कि बजरंगबली की अराधना से व्यक्ति को भय से मुक्ति मिलती है और जीवन में तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं। लोग राम भक्त हनुमान जी के कई स्वरूपों की पूजा करते हैं। ज्योतिष अनुसार इनके हर रूप की पूजा का अपना अलग महत्व है। यहां हम भगवान हनुमान के पंचमुखी स्वरूप के बारे में बात करने जा रहे हैं। मान्यता है कि भगवान राम और लक्ष्मण को अहिरावण से मुक्त कराने के लिए हनुमानजी ने पंचमुखी रूप धारण किया था।

पंचमुखी हनुमान जी मूर्ति लगाने के लाभ: मान्यता है पंचमुखी हनुमानजी की मूर्ति जिस घर में होती है उस घर के लोगों की तरक्की के मार्ग में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। इस मूर्ति को घर में लगाने से वास्तु दोष नहीं रहता। धन संपत्ति में वृद्धि होती है। भय का नाश हो जाता है। दुश्मनों पर विजय प्राप्त होती है। पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगानी चाहिए और नियमित रूप से इनकी पूजा करनी चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पंचमुखी हनुमान जी के उपाय: एक नारियल लें उसके ऊपर कलावा लपेटकर चावल, सिंदूर और पीले फूल चढ़ाएं। फिर ये नारियल पंचमुखी हनुमान जी को अर्पित कर दें। मान्यता है ऐसा करने से हर काम में सफलता प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर परीक्षा या फिर इंटरव्यू में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो पंचमुखी हनुमानजी को अनार या लड्डू का भोग लगाने के साथ केसरिया रंग का झंडा भी मंदिर में दान करना चाहिए। परिवार में सुख समृद्धि बनी रहे इसके लिए पंचमुखी हनुमान जी प्रतिमा के सामने बैठकर श्रीराम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। अगर कोर्ट केस में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो पंचमुखी हनुमान जी के समक्ष घी का दीपक जलाना चाहिए और नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए। (यह भी पढ़ें- शनि ढैय्या से पीड़ित राशि वालों को मिलेगी राहत, सूर्य का सिंह राशि में गोचर आपके लिए शुभ रहने की संभावना)


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *