August 5, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

विश्वनाथन आनंद के साथ ‘चीटिंग’ से जीते जेरोधा के को-फाउंडर निखिल कामथ! हुए बैन और अब जमकर हो रहे ट्रोल

1 min read
Spread the love


कामथ को Chess.com द्वारा धोखाधड़ी के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था.

चेस इवेंट कोविड रिलीफ कार्यक्रम के लिए फंड जुटाने के लिए रखा गया था. कामथ ने अपनी गलती के लिए माफी मांगी है.

नई दिल्ली. शतरंज का खेल वैसे ही आसान नहीं है. इसे जीतने के लिए दिमाग और अनुभव चाहिए. यदि कोई मैच शतरंज के ग्रैंड मास्टर कहे जाने वाले विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) के साथ हो तो आप भी कहेंगे उनसे जीत पाना आसान नहीं होगा. जेरोधा के को-फाउंडर और सीईओ निखिल कामथ (Nikhil Kamath) ने जब उन्हें एक इवेंट में हरा दिया तो सब भौंचक्के रह गए थे. हालांकि खुद निखिल ने बाद में इस बात का खुलासा किया कि उन्होंने यह जीत चीटिंग करके हासिल की थी तो उसके बाद सोशल मीडिया में वे जमकर ट्रोल होना शुरू हो गए. जिस इवेंट में निखिल ने ग्रैंडमास्टर आनंद को हराया था वो एक चैरिटी इवेंट था जिसे देश में कोविड राहत फंड के लिए आयोजित किया गया था. यही वजह भी थी कि लोग निखिल को लेकर ज्यादा नाराज नजर आ रहे हैं और उन्हें इसके लिए खरी-खोटी सुना रहे हैं. हालांकि निखिल अपने ट्वीट में ही इसके लिए माफी भी मांग चुके हैं. कामथ को Chess.com द्वारा धोखाधड़ी के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था.

इस ट्रिक का किया इस्तेमाल

अपनी सच्चाई बताते हुए कामथ ने एक बयान जारी किया था जिसमें उन्होंने लिखा था कि यह सोचना बेवकूफी है कि मैंने वास्तव में शतरंज के खेल में विशी सर को हरा दिया है. यह तो ऐसे ही है जैसे एक सुबह मैं जगूं और 100 मीटर की दौड़ में उसैन बोल्ट को हरा दूं. उन्होंने यह भी बताया कि इस मुकाबले में उन्होंने गेम का विश्लेषण करने वाले कुछ लोगों, कम्प्यूटर की मदद ली और खुद आनंद सर की उदारता की वजह से यह खेल उनके लिए एक अनुभव की तरह था. यह वार फन और चैरिटी की लिए थी, मुझे एहसास नहीं था कि इसकी वजह से इससे इतना बड़ा कन्फ्यूजन हो जाएगा. उन्होंने इसके लिए माफी भी मांगी.

क्या कहा ग्रैंडमास्टर आनंद नेनिखिल कामथ के इस बयान पर ग्रैंडमास्टर विश्वनाथ आनंद ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह धन जुटाने की खातिर लोगों के लिए एक सेलेब्रिटी सिमुल था. यह एक मजेदार अनुभव और गेम के एथिक्स को आगे बढ़ाने वाला था. मैंने बोर्ड में अपनी पोजिशन निभाई और हर किसी को यही उम्मीद थी.









#वशवनथन #आनद #क #सथ #चटग #स #जत #जरध #क #कफउडर #नखल #कमथ #हए #बन #और #अब #जमकर #ह #रह #टरल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *