NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

सीलिंग फैन हो गए हैं गंदे, तो बिना किसी झंझट के इस तरह करें क्‍लीन

1 min read
Spread the love


Ceiling Fan Cleaning Tips :  कई बार गर्मी के मौसम में पंखे तो चलते हैं लेकिन इनसे हवा नहीं आती. इसकी एक बड़ी वजह पंखों पर जमें धूल और मिट्टी होते हैं. ऐसे में सीलिंग फैन (Ceiling Fan) को साफ करना किसी चुनौती से कम नहीं होता. गंदगी जमां होने से पंखे तो खराब होते ही हैं, ये घर की शोभा भी बिगाड़ते हैं. ऐसे में इन्‍हें साफ (Clean) सुथरा रखने के लिए हम यहां कुछ टिप्‍स (Tips) शेयर कर रहे हैं जिसे अपनाकर आप आसानी से सीलिंग पंखों को साफ रख सकते हैं. आइए जानते हैं कि हम इन्‍हें साफ रखने के लिए किन तरीकों का अपनाएं.

पहला तरीका

इतनी उंचाई पर अधिक देर तक खड़े होकर साफ करना आसान काम नहीं होता. ऐसे में आप पहले टेबल पर चढ़कर पंखे को नीचे उतार लें. पंखे के ब्‍लेड को खोल कर अलग-अलग साफ करें. इन्‍हें साफ करने के लिए साबुन वाले गरम पानी की मदद लें और लूफा से रगड़ रगड़कर साफ करें.

इसे भी पढ़ें : बड़े काम की चीज है पेट्रोलियम जेली, जानें किन चीजों में कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

दूसरा तरीका

एक पुराना तकिये का कवर लें और टेबल पर चढ़कर पंखे की विंग को अच्‍छी तरह से इससे कवर करें. अब बंद कवर को उपर से हाथों से पंखे की ब्‍लेड को रगड़ें. ऐसे ही तीनों ब्‍लेड की सफाई करें. आसानी से आपको पंखा साफ हो जाएगा और धूल मिट्टी कवर के अंदर ही झड़ जाएगी. आपका कमरा भी साफ रहेगा.

तीसरा तरीका

आप किसी पुराने शर्ट या टी शर्ट की मदद से भी पंखे की सफाई कर सकते हैं. आप पुराने शर्ट या टीशर्ट को अच्‍छी तरह से पंखे के ब्‍लेड को पहना दें और हाथ से इसे बाहर से स्‍क्रब करें. दो मिनट में आपका पंखा साफ हो जाएगा.

इन बातों का रखें ख्‍याल

-जब भी पंखे की सफाई करें तो बेड या फर्नीचर को चादर की मदद से कवर कर दें. इससे आपका काम बढ़ेगा नहीं और पंखे का डस्‍ट चादर पर गिरेगा जिसे आप बाहर जाकर झाड सकते हैं.

-जब भी पंखा साफ करें तो सनग्‍लास पहन कर ही इन्‍हें साफ करें. ऐसा करने से आंखों में डस्‍ट नहीं पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें : घर पर भी कर सकते हैं असली और नकली शहद की पहचान, अपनाएं ये अचूक तरीके

-अगर आपको डस्‍ट एलर्जी है तो हमेशा मास्‍क पहनकर या नाक पर रुमाल बांध कर ही इन्‍हें साफ करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



#सलग #फन #ह #गए #ह #गद #त #बन #कस #झझट #क #इस #तरह #कर #कलन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *