NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि और अन्य संशोधन के लिए जानें क्या है गाइडलाइन और नियम

1 min read
How many times you can update your aadhaar card update

आधार कार्ड में खामियां दूर कराने के लिए जानिए क्या हैं नियम और लिमिट्स।

यदि आपके आधार कार्ड में केवल आपका नाम ही गलत है तो आप उसे संशोधित करवा सकते हैं, लेकिन यह मौका आपको सिर्फ दो बार ही मिलता है। इसलिए आधार कार्ड एनरोलमेंट के लिए अपना नाम सोच-समझकर ही दें और यह तय कर लें कि वही नाम हमेशा रहेगा।
How many times you can update your aadhaar card update

न्यूज नाउ. जयपुर। सबसे महत्पूर्ण पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड आज हर क्षेत्र में काम आता है, लेकिन बहुत से लोगों के आधार कार्ड में कई बार खामियां रह जाती हैं। ऐसे में न्यूज नाउ अपने पाठकों के लिए इन खामियों को कैसे, कहां और कितनी बार संशोधित करवा सकते हैं, क्या गाइड लाइन है, यह उपयोगी जानकारी मुहैया करा रहे हैं।

सरकारी योजनाओं से लेकर तमाम जरूरतों तक के लिए जरूरी हो चुके आधार कार्ड में किसी भी गलती पर आप उसे अपडेट करा सकते हैं। हालांकि किसी भी अपडेट से पहले कुछ नियमों को भी ध्यान में रखने की जरूरत है। नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि समेत तमाम जरूरी अपडेट आप कभी भी नहीं करा सकते और इनकी संख्या भी सीमित ही है। ऐसे में कोई भी अपडेट कराने से पहले पूरी तरह से सतर्क रहें।

आइए जानते हैं, आधार कार्ड में अपडेट को लेकर हैं क्या नियम… 

यदि आपके आधार कार्ड में आपका नाम ही गलत है तो आप उसे अपडेट करा सकते हैं, लेकिन यह मौका आपको सिर्फ दो बार ही मिलता है। इसलिए आधार कार्ड एनरोलमेंट के लिए अपना नाम सोच-समझकर ही दें और यह तय कर लें कि वही नाम हमेशा रहेगा। इसके अलावा आपकी जन्मतिथि भी आधार कार्ड में सिर्फ एक बार ही बदल सकती है। यही नहीं आधार पंजीकरण के वक्त आपने जो जन्मतिथि बताई थी, उसमें तीन साल कम या फिर तीन साल ज्यादा ही कर सकते हैं। 

निधारित संख्या में संशोधनों के बाद भी यूं होगा बदलाव

यदि आप आधार कार्ड में बदलाव की तय लिमिट पूरी कर चुके हैं तो फिर आपको चेंज के लिए UIDAI के रीजनल ऑफिस में जाना होगा। यदि आप रीजनल ऑफिस में नहीं जाते हैं तो फिर आप आधार सेवा केंद्र या फिर डाक घर में जाकर कोई बदलाव नहीं करा सकेंगे।

उम्मीद है कि आपके लिए यह जानकारी उपयोगी साबित होगी। हम समय-समय पर ऐसे ही उपयोगी जानकारी आप तक पहुंचाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *