NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

गाजर खाएं, त्वचा और बालों के रोगों को दूर भगाएं

1 min read
Carrot carrot benefits diet for healthy hair skin

Carrot carrot benefits diet for healthy hair skin

Spread the love

पेश हैं गाजर खाने से त्वचा और बालों को होने वाले 5 फायदे, दूर करें झुर्रियां, निखारें त्वचा और बालों को घना, काला और मजबूत बनाएं

ब्यूटी एडं स्किन केयर डेस्क/न्यूज नाउ। गर्मियों का मौसम कई तरह की समस्याएं लेकर आता है। इनमें सबसे ज्यादा हमारी त्वचा और बाल प्रभावित होते हैं। धूप और तेज गर्मी से झुलसी त्वचा को निखारने और मुर्झाए बालों को मजबूती के साथ संवारने के लिए आज हम बता रहे हैं गाजर से जुड़ी पांच ऐसी खास बातें, जो आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगी, साथ ही शरीर में खून और पानी की कमी भी दूर करेंगी, तो आइए जानते हैं, बालों और त्वचा के लिए गाजर के ब्यूटी बेनिफिट्स क्या-क्या होते हैं….

हर घर  में कई ऐसी खाने-पीने की चीजें होती हैं, जो हतारे बालों और त्वचा की खूबसूरती को निखारने के साथ ही इन्हें स्वस्थ भी रखती हैं। इन्हीं में से एक है सस्ती, सुलभ और रसभरी गाजर, जो अब हर मौसम में आसानी से उपलब्ध होती है। जी हां, गाजर सेहत के लिए जितनी हेल्दी  होती है, उतनी ही फायदेमंद यह त्वचा और बालों के लिए भी होती है। यदि आपको ग्लोइंग और रेडिएंट स्किन चाहिए तो गाजर का नियमित सेवन करना फायदेमंद  होगा। गाजर में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो स्किन के लिए काफी आवश्यक होते हैं।  

एंटीऑक्सीडेंट्स, बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है गाजर

वैज्ञानिक शोधों में सामने आया है कि गाजर में विटामिन ए, सी और के होता है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, बीटा कैरोटीन होता है, जिसे हमारा शरीर विटामिन ए में बदल देता है। पेश हैं गाजर खाने से त्वचा और बालों को होने वाले 5 फायदे,

1. गाजर खाने से तेजी से होता है त्वचा की कोशिकाओं का निर्माण

गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन विटामिन ए में कंवर्ट हो जाता है। इससे त्वचा में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग नजर आती है। आप गाजर  को कच्चा खाएं या गाजर का जूस पिएं, इससे त्वचा हेल्दी रहती है।

2. गाजर के वीटामिन सी से आती है त्वचा में चमक

गाजर में मौजूद विटामिन सी त्वचा को चमक देता है और इसी कारण स्किन ग्लो करती है। इससे त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे कम होते हैं,साथ ही त्वचा का ढीलापन यानी टैनिंग की समस्या भी दूर होती है।

3. स्किन टेक्सचर को बढ़ाती है गाजर

 गाजर में विटामिन ए काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा के टेक्सचर को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे स्किन लचीली होने के साथ ही साफ भी होती है।

4. यूवी रेज से त्वचा को सुरक्षित रखती है गाजर

गाजर में बीटा कैरोटीन मौजूद होते हैं, जो सूरज की हानिकारक किरणों  (यूवी रेज ) के कारण हुई त्वचा के नुकसानों को दूर करता है।

5. बालों को स्मूद, सिल्की और शाइनी बनाती है गाजर

यदि आपके बाल अधिक गिर रहे हैं, तो आप गाजर का सेवन हर दिन करें। इसकी सब्जी खाएं, जूस पिएं, सलाद में डालें या फिर इसे कच्चा ही खाएं। हर तरीके से गाजर का सेवन बालों को स्मूद, सिल्की और शाइनी बनाता है। गाजर स्कैल्प को नॅरिश करती है और बालों को जड़ों से मजबूत बनाती है, साथ ही गाजर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजूबत बनाने के साथ ही पीरियड्स और आंखों से संबंधित समस्याओं को भी दूर करती है।

 2,624 total views,  10 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *