NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Gardening Tips: ये आसान तरीके अपना कर घर पर ही पाएं फ्रेश धनिया

1 min read
Spread the love

[ad_1]

Gardening Tips: धनिया (Coriender) की जरूरत हमें हर रोज पड़ती है. कभी किसी डिश की सजावट के लिए तो कभी खाने में सुगंध के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता रहा है. वहीं कुछ लोग तो बेसन के साथ धनिये की डिश भी बनाते हैं. ऐसे में किचन (Kitchen) में इसकी जरूरत बनी ही रहती है. हालांकि यह बाजार में आसानी से मिल जाता है, मगर रोज-रोज मंगाने से बेहतर अगर आपको घर पर ही फ्रेश (Fresh) धनिया मिल जाए तो इसकी बात ही कुछ और है. धनिया को आप आसानी से घर की क्‍यारी या गमले में भी उगा सकते हैं. इसे उगाना काफी आसान है. बस इसे थोड़ी देखभाल (Care) की जरूरत पड़ती है. इसके बाद आप अपने घर में ताजा धनिया पा सकते हैं. आइए जानें धनिया उगाने के आसान टिप्‍स-

ऐसा लें गमला

अगर आप गमले में धनिया उगा रहे हैं तो इसके लिए ज्‍यादा बड़े गमले की जरूरत तो नहीं पड़ती, मगर कम से कम 6 इंच की गहराई वाला गमला लें. इसके अलावा कंटेनर या क्यारी में भी आप धनिया आसानी से उगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – गर्मियों में भी हरी-भरी रहेगी बगिया, ऐसे रखें ख्याल

ऐसे लगाएं बीज

इसके बाद बीज की बारी आती है. इसके लिए आपको बाहर जाने की जरूरत नहीं है. आपके किचन में इस्‍तेमाल होने वाले सूखे धनिये को ही इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए धनिया के बीज को दो भागों में तोड़ लें और फिर इसे गमले में मिट्टी में डालें.

खाद भी है जरूरी

एक बीज से कुछ दूरी पर दूसरा बीज लगाएं वरना पौधों का अच्‍छी तरह विकास नहीं हो पाएगा. वहीं बीज डालने के बाद इन बीज को मिट्टी की हल्की परत से ढक दें. बीज को ढकने के बाद इनको हल्‍की फुहार से पानी दें. वहीं इसमें गोबर की खाद या जैविक खाद डालें तो पौधे का जल्‍दी विकास होगा.

कम धूप ही दिखाएं

धनिया के बीज को बोने के बाद इसकी मिट्टी को नम रखें मगर बहुत ज्‍यादा पानी, धूप न दें. वहीं इसके पौधे को भी कम सूर्य के प्रकाश की जरूरत पड़ती है. इसलिए इसे कम धूप वाली जगह पर रखें.

ये भी पढ़ें – गुलाब के पौधों पर आएंगे अच्‍छे फूल, इस तरह करें इनकी देखभाल

जरूरी है देखभाल 

धनिया उग आने के बाद इसके पत्तों की देखभाल बेहद जरूरी होती है. इसे कीट, फंगल या किसी अन्य संक्रमण से बचाने के लिए इस पर उचित दवा का छिड़काव करते रहें. साथ ही इसके कुछ पत्ते अगर खराब हो रहे हों तो इन्‍हें भी तोड़ कर अलग कर दें.

[ad_2]

#Gardening #Tips #य #आसन #तरक #अपन #कर #घर #पर #ह #पए #फरश #धनय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *