September 23, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

How to Connect one phone to Multiple Bluetooth Speakers and Headphones – एक ही फोन से कई ब्लूटूथ स्पीकर और हैडफोन कैसे करें कनेक्ट

1 min read
Spread the love

स्मार्टफोन में मौजूद ब्लूटुथ से कई बार एक ज्यादा डिवाइसों से कनेक्ट करने की जरूरत पड़ जाती है, ऐसे में एक डिवाइस से डिसकनेक्ट करके दूसरे डिवाइस को कनेक्ट करना पड़ जाता है। इसलिए आज हम बताने जा रहे हैं कि कैसे एक समय में दो डिवाइसों को ब्लूटुथ से कनेक्ट किया जाता है।

सराउंड साउंड इफेक्ट हासिल करने के लिए या म्यूजिक को एक ही जगह पर किसी अन्य डिवाइस पर शेयर करने के लिए वायर सिस्टम का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिसके लिए ऑडियो स्प्लिटर लेना होता है। लेकिन अब ब्लूटूथ की मदद से ऐसे मल्टीपल कनेक्शन (1 से अधिक कनेक्शन) तैयार किए जा सकते हैं। एक साथ कई ब्लूटूथ स्पीकर या हेडफोन कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने पास मौजूद डिवाइस की डिटेल्स चेक करनी होगी।

दरअसल, मल्टीपल डिवाइस कनेक्ट फीचर का इस्तेमाल करने के लिए ब्लूटुथ वर्जन का पता होना जरूरी है। bluetooth v4.2 वर्जन एक समय में एक डिवाइस को 30 मीटर तक सपोर्ट करता है।

इसके अलावा bluetooth V5 वर्जन की मदद से यूजर्स एक साथ दो डिवाइसों को कनेक्ट कर सकता है और यह 120 मीटर दूरी तक को सपोर्ट करता है। इसके अलावा बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध bose नामक कंपनी के कुछ स्पीकर्स में अपना खुद का ऑडियो ऐप मौजूद है, जिसकी मदद से दो स्पीकर्स को एक साथ कनेक्ट करने में मदद मिलती है। लेकिन सभी कंपनियां इस तरह का फीचर नहीं देती हैं।

एक फोन में 2 ब्लूटूथ हेडफोन और स्पीकर कैसे करें कनेक्ट

एनडीटीवी गैजेट 360 के मुताबिक, वर्तमान में अधिकतर स्मार्टफोन डु्अल ऑडियो और ऑडियो शेयरिंग फीचर दे रही हैं, जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों में है। इसकी मदद से रियल टाइम में दो डिवाइसों पर म्यूजिक प्ले करना संभव है। iPhone 8 या उससे अपडेट मॉडल ऑडियो शेयरिंग फीचर को सपोर्ट करते हैं। ध्यान रखें कि पहली बार हेडफोन और स्पीकर को ब्लूटूथ से कनेक्ट कर रहे हैं तो उन्हें एक-एक कर कनेक्ट करना चाहिए।

एंड्रॉयड फोन यूजर्स इस प्रोसेस को करें फॉलो

  • एंड्रॉयड फोन यूजर्स ब्लूटूथ सेटिंग्स में जाकर ब्लूटूथ हेडफोन या स्पीकर को एक एक करके पेयर करें।
  • इसके बाद जब डिवाइस कनेक्ट हो जाएंगे तो उसके बाद ब्लूटूथ सेटिंग के अंदर ही टॉप राइट में मौजूद तीन डॉट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एडवांस सेटिंग्स पर क्लिक करें। अगर यह ऑप्शन पहले से ऑन नहीं है तो आपको dual audio पर टॉगल करें, जिससे दो डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं।

हालांकि एंड्रॉयड 10 ओएस या उससे ऊपर के वर्जन वाले फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो क्विक पैनल में मीडिया पर क्लिक करना है। उसके बाद ऑडियो आउटपुट के लिए दोनों पेयर्ड डिवाइस को चुनकर कनेक्ट ब्लूटूथ डिवाइस में जा सकते हैं।

iPhone यूजर को कंट्रोल सेंटर का इस्तेमाल करना होगा, जिसके बाद Airplay आइकन पर टैप करना होगा। एक साथ ऑडियो आउटपुट के लिए पेयर्ड वायरलेस हेडफोन या स्पीकर को चुनना है। हेडफोन या स्पीकर में से किसी को डीसेलेक्ट करने से उस डिवाइस पर ऑडियो शेयरिंग बंद हो जाएगी। ध्यान रखें अलग-अलग स्मार्टफोन में यह विकल्प अलग-अलग हो सकते हैं।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *