August 1, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

IDBI बैंक ने कस्टमर सर्विस के कई नियम बदलें, अब सिर्फ इतने चेक बुक मिलेंगे फ्री, जानें सबकुछ

1 min read
Spread the love


आईडीआई बैंक में चेक बुक अब नहीं मिलेगी फ्री.

IDBI Bank ने कस्टमर सर्विस के कई नियमों में बदलाव किया है. बैंक की ओर से अभी तक खाता खोलने के पहले साल 60 चेक की चेकबुक फ्री मिला करती थी और उसके बाद के वर्षों में 50 चेक की चेकबुक फ्री मिला करती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

नई दिल्ली. IDBI BANK में 1 जुलाई 2021 से नए कस्टमर सर्विस रूल लागू होने वाले है. जिसके बाद बैंक की ओर से मिलेने वाली फ्री चेक बुक मिलना बंद हो जाएगी. दरअसल अभी तक IDBI BANK की ओर से कस्टमर से चेक बुक के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता था. लेकिन 1 जुलाई के बाद आपको नई चेक बुक के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं. आइए जानते है IDBI BANK की ओर से हर साल आपको कितनी चेक बुक फ्री मिलेगी और उसके बाद आपको कितना शुल्क देकर चेक बुक मिल सकेंगी.

हर साल मिलेगी इतनी चेक बुक फ्री – 1 जुलाई के बाद आपको IDBI BANK की ओर से केवल 20 चेक की एक चेक बुक फ्री मिलेगी. इसके बाद अगर आप चेक बुक इश्यू कराते हैं. तो आपको 5 रुपये प्रति चेक के हिसाब से भुगतान करना होगा. आपको बता दें इससे पहले बैंक की ओर से खाता खोलने के पहले साल 60 चेक की चेकबुक फ्री मिला करती थी और उसके बाद के वर्षों में 50 चेक की चेकबुक फ्री मिला करती थी.

यह भी पढ़ें: Yamaha Fascino 125 स्कूटर बाइक्स को देता है टक्कर, जानिए फीचर्स और कीमत

कैश डिपोजिट की फ्री सुविधा नियम भी बदले – जिन ग्राहकों का अकाउंट ‘सबका सेविंग अकाउंट’ है वो इस नियम के दायरे में नहीं आएंगे. उन्हें अनलिमिटेड फ्री चेक मिलेंगे. यह एक जीरो बैलेंस अकाउंट है. इसे इनक्लूसिव बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है. बैंक ने कैश डिपोजिट (होम और नॉन-होम) के लिए मुफ्त सुविधा को अर्द्धशहरी और ग्रामीण शाखाओं में मौजूदा 7 और 10 से घटाकर क्रमश: 5-5 कर दिया है. इसी तरह सुपर सेविंग्स प्लस अकाउंट के लिए सेविंग अकाउंट में अर्धशहरी और ग्रामीण इलाकों में फ्री ट्रांजेक्शन को मौजूदा 10 और 12 से कम करके 8-8 कर दिया है.यह भी पढ़ें: TVS Apache खरीदने पर होगी 10 हजार रुपये की बचत, कैशबैक के साथ मिलेगा ये ऑफर

लॉकर रेंट के डिस्काउंट में भी हुआ बदलाव – IDBI BANK की ओर से लॉकर के नियमों में भी बदलाव किया गया है. जिन जुबिली प्लस सीनियर सीटिजन के अकाउंट में अब मंथली बैलेंस 10 हजार रुपये से कम होगा. तो उन्हें लॉकर के रेंट में कोई डिस्काउंट नहीं मिलेगा. वहीं अकाउंट में बैलेंस साल भर तक 10 हजार रुपये से 24,999 रुपये तक रहता हैं. तो उन्हें लॉकर रेंट में 10 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा. इसके साथ ही जिनका मंथली एवरेज बैलेंस 25 हजार रुपये से ज्यादा होगा. तो उनको यह डिस्काउंट 15 फीसदी मिलेगा.







#IDBI #बक #न #कसटमर #सरवस #क #कई #नयम #बदल #अब #सरफ #इतन #चक #बक #मलग #फर #जन #सबकछ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *