NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

International Yoga Day 2021: कोरोना काल में बच्‍चे करें ये खास योगासन, रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

1 min read
Spread the love


International Yoga Day 2021: बीते साल से हम सब कोरोना संक्रमण के भयावह साए में जीने को मजबूर हैं. संक्रमण की इस तीसरी लहर में आपके बच्‍चे सेहतमंद बने रहें इसके लिए उनकी सेहत का पूरा ख्‍याल रखें. जहां पैरेंट्स (Parents) अपने बच्‍चों की डाइट पर खास ध्यान देते हैं, वहीं उनकी सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी है कि उनके दिन की शुरुआत योग से हो. आज कल वैसे भी ज्‍यादातर बच्‍चे अपने घरों में ही हैं. ऐसे में उनकी अच्‍छी सेहत (Good Health) के लिए फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) और भी जरूरी है. योग करने से बच्‍चे सेहतमंद (Healthy) होने के साथ फुर्तीले भी बने रहेंगे. इसलिए अपने बच्‍चों के डेली रुटीन में योगा को शामिल करें, ताकि उनके शारीरिक और मानसिक विकास को बेहतर बनाए रखा जा सके. आइए जानें बच्‍चों के लिए कुछ खास योगासन-

प्रणाम आसन

बच्‍चों के लिए यह आसन बहुत आसान है. इस आसन को करने से तंत्रिका तंत्र को आराम मिलता है. इसलिए इसे अपने बच्‍चों के रूटीन में जरूर शामिल करें. प्रणाम आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों हथेलियो को आपस मे मिलाकर उंगलियों के ऊपर उंगली रख के हाथो को आपस मे दबाएं. इसके बाद अपनी आंखें बंद करें. अब अपने हाथ प्रणाम की मुद्रा में करके हाथो को अपनी छाती से लगाएं. इसके बाद अपने दोनों हाथों की कोहनियों को ताने रखें और धीरे से अपने सिर की ओर ले जाएं. इसे नियमित तौर पर करें.

पर्वतासन

पर्वतासन करने के लिए सबसे पहले बैठ जाएं और अपने दोनों हाथों की उंगलियों को एक-दूसरे के साथ मिला लें यानी इंटरलॉक कर लें. अब अपनी हथेलियों को पलट लें और इन्‍हें अपने सिर की सीध में रखे रहें और हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं. अब गहरी सांस लें. इस स्थिति में दो मिनट तक रहें. फिर सांस छोड़ते हुए अपने हाथों को नीचे की ओर ले आएं.

वृक्षासन

इस आसन को करना बेहद आसान है. इसके लिए सीधे खड़े हो जाएं. अब अपने दोनों हाथों को जांघों के पास ले आएं और धीरे-धीरे अपने दाएं घुटने को मोड़ते हुए उसे अपनी बाईं जांघ पर रखें. अब धीरे से सांस खींचते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं. अपने दोनों हाथों को ऊपर ले जाकर नमस्कार की मुद्रा बनाएं और गहरी सांसें भीतर की ओर खींचते रहें. अब सांसें छोड़ते हुए शरीर को ढीला छोड़ दें और धीरे से हाथों को नीचे की ओर ले आएं. आप अपने अंदर स्‍फूर्ति पाएंगे.

दंडासन

दंडासन के लिए पेट के बल लेट जाएं. फिर दोनों पैरों को मिला लें. इसके बाद अपने दोनों हाथों के बीच थोड़ी दूरी रखें और अपनी छाती के बिल्कुल सीध में हाथ को कोहनियों से मोड़ कर रखें. इसके बाद धीरे-धीरे सांस अंदर की ओर खींचें और अपने पैरों के पंजों पर शरीर का भार डालते हुए दोनों हाथों के सहारे शरीर को तब तक ऊपर उठाएं जब तक दोनों हाथ बिल्कुल सीधे न हो जाएं. अब सांस छोड़ें और शरीर को नीचे जमीन से थोड़ा ऊपर उठा कर रखें. फिर सांस लेकर शरीर को ऊपर की ओर ले जाएं. इस तरह निरंतर अभ्‍यास से बेहतर महसूस करेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)



#International #Yoga #Day #करन #कल #म #बचच #कर #य #खस #यगसन #रहग #चसतदरसत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *