August 5, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

International Yoga Day 2021: रोजाना करें ये खास योगासन, आंखों की बढ़ेगी रोशनी, रहेंगी हेल्‍दी

1 min read
Spread the love


International Yoga Day 2021: शरीर के अन्‍य अंगों की तरह आंखों का ध्‍यान रखना भी बेहद जरूरी है. आज की भाग-दौड़ भरी जीवन शैली (Lifestyle) में हम समय के अभाव में अपनी सेहत (Health) का पूरा ख्‍याल नहीं रख पाते. यही वजह है कि समय और उम्र से पहले ही आंखों की रोशनी (Eyesight) कमजोर होने लगी है. आंखें कमजोर होने की वैसे तो कई वजह हो सकती हैं. मगर इसमें एक अहम वजह यह भी है कि आजकल ज्‍यादातर लोग कंप्यूटर, लैपटॉप आदि पर काम करते हैं. वहीं मोबाइल की स्‍क्रीन पर लंबे समय तक आंखें गड़ाए रहने से भी आंखों पर असर पड़ता है. ऐसे में आंखों में जलन, ड्राइनेस (Dryness) जैसी कई समस्‍याएं हो सकती हैं. इसके लिए आप कुछ खास योगासन (Yogasana) अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इनकी मदद से न सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि आंखों से जुड़ी कई अन्‍य समस्‍याओं के लिए भी ये रामबाण साबित होंगे.

ताली बजाना: अपनी आंखों को बेहतर बनाए रखने के लिए आप ये आसान योग कर सकते हैं. इसे करने के लिए सबसे पहले अपनी आंखें बंद करके बैठ जाए और गहरी सांसें लें. इसके बाद दोनों हाथों की हथेलियों को तेजी से रगड़ें और जब ये गरम हो जाएं तो इनको अपनी पलकों के ऊपर लगाएं. अब अपनी आंखें बंद कर लें. इस प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं.

ये भी पढ़ें – ये 5 योगासन गर्दन के दर्द और अकड़न से दिलाएंगे छुटकारा

पलकें झपकाना: यह भी बहुत आसान योगासन है. इसे करने के लिए सबसे पहले बैठ जाएं और अपनी आंखों को तेजी से दस बार झपकाएं. फिर करीब 20 सेकेंड्स तक अपनी आंखे बंद रखें. इससे इन्‍हें आराम मिलेगा. इसे भी तीन से पांच बार तक दोहराएं.

साइड में देखना: इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को शरीर की सीध में रखते हुए बैठ जाएं. इसके बाद हाथों की मुट्ठियां बंद करें और अंगूठा ऊपर रखते हुए अपने हाथों को उठाएं. फिर अपनी आंखों के सामने स्थित बिंदु को ध्यान से देखें और आंखों को एक किनारे से दूसरे किनारे पर केंद्रित करें. इसे कम से कम दस बार करें. इसके बाद अपनी आंखें बंद कर लें और इन्‍हें आराम दें.

ये भी पढ़ें – कोरोना काल में बच्‍चे करें ये खास योगासन, रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

सामने की ओर देखना: यह आसन भी बहुत आसान है. इसे करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को शरीर की सीध में रखते हुए बैठ जाएं. इसके बाद अपने बाएं हाथ की मुट्ठी बांधें और हाथ का अंगूठा ऊपर की ओर निकला हुआ रखें. अब अपनी आंखों को बाएं अंगूठे पर केंद्रित रखें और अपनी आंखों की सीध में ऊंचाई पर स्थित बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें. इसके बाद यही प्रक्रिया दाएं हाथ के अंगूठे के साथ दोहराएं और फिर अपनी आंखें बंद करके आंखों को आराम दें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)



#International #Yoga #Day #रजन #कर #य #खस #यगसन #आख #क #बढग #रशन #रहग #हलद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *