NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

LPG उपभोक्‍ताओं के लिए बड़ी सहूलियत! अब ग्राहक तय करेंगे किस डिस्‍ट्रीब्‍यूटर से भरवाना है रसोई गैस सिलेंडर

1 min read
Spread the love


अब एलपीजी ग्राहक चुन सकेंगे कि कहां से सिलेंडरभरवाने में ज्‍यादा सहूलियत होगी.

पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum & Natural Gas) ने बताया है कि अब रसोई गैस ग्राहक अपने नजदीकी वितरक से सिलेंडर भरवा (LPG Refill) सकेंगे. साथ ही बताया कि पहले चरण में ये सुविधा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुरुग्राम, पुणे और रांची के ग्राहकों को उपलब्‍ध कराई जाएगी.

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार उपभोक्‍ताओं की सहूलियतें बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में अब रसाई गैस उपभोक्‍ताओं (LPG customers) को एलपीजी सिलेंडर भरवाने (LPG Refill) के लिए गैस डिस्‍ट्रीब्‍यूटर खुद चुनने की छूट दी जा रही है. पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum & Natural Gas) ने बताया है कि पहले चरण में ये सुविधा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुरुग्राम, पुणे और रांची के ग्राहकों को उपलब्‍ध कराई जाएगी. इन शहरों में योजना के सफल रहने पर इसे देश के दूसरे शहरों में भी लागू किया जाएगा.

एलपीजी सिलेंडर में हुई 122 रुपये की कमी

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 1 जून 2021 को ही बदलाव किया गया है. इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में रसाई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमत 122 रुपये कम हो गई है. हालांकि, बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह कटौती 19 किलो वाले सिलेंडर में की गई है. मई 2021 में 19 किलो का एलपीजी सिलेंडर 1,595.50 रुपये का था. इंडियन ऑयल के मुताबिक, दिल्ली में अब इसकी कीमत 1473.5 रुपये हो गई है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: फिर फिसला गोल्‍ड, चांदी भी हुई सस्‍ती, देखें दिल्‍ली समेत प्रमुख शहरों में नए भाव

ऐसे बढ़ते गए घरेलू रसोई गैस के दाम

मई 2021 में 14 किलो वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था. हालांकि, इससे पहले अप्रैल 2021 में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 10 रुपये की कटौती की गई थी. आज दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर का दाम 809 रुपये है. दिल्ली में जनवरी 2021 में एलपीजी सिलेंडर का दाम 694 रुपये था. फरवरी 2021 में इसकी कीमत बढ़ाकर 719 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी गई थी. फिर 15 फरवरी को दाम बढ़ाकर 769 रुपये कर दिए गए. इसके बाद 25 फरवरी को एलपीजी सिलेंडर के दाम 794 रुपये कर दिए गए. एलपीजी सिलेंडर की कीमत में माच्र 2021 में भी बढ़ोतरी की गई और ये 819 रुपये पर पहुंच गया.









#LPG #उपभकतओ #क #लए #बड #सहलयत #अब #गरहक #तय #करग #कस #डसटरबयटर #स #भरवन #ह #रसई #गस #सलडर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *