NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Mango Pak Recipe: फ्रेश मैंगो से बनाएं मिठाई ‘आम पाक’, सब पूछेंगे- कैसे बनाया

1 min read
Spread the love


Mango Pak Recipe For Summer 2021: गर्मियों के मौसम में आने वाले फल आम के क्या ही कहने. इसका लाजवाब स्वाद कई लोगों को पसंद आता है. यहां तक कि भारतीय आमों की डिमांड विदेशों तक में है. आम से कई तरह की डिशेज, मिठाइयां, शेक और ड्रिंक्स बनाए जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी आम पाक खा कर देखा है? आम पाक पारंपरिक भारतीय मिठाई है और इसे आम और खोये की मदद से बनाया जाता है. आज संडे के दिन हम आपके लिए लेकर आए हैं आम पाक की रेसिपी. खुद खाइए और परिवार को भी खिलाइए…

आम पाक बनाने के लिए सामग्री:
आम का गूदा- 6-7
खोया/ मावा – 500 ग्राम
चीनी – 250 ग्राम
घी- 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर- 1 टीस्पून
पीला फूड कलर- चुटकी भर
पिस्ता-बादाम- थोड़े-से

आम पाक बनाने की विधि:

-सबसे पहले कड़ाही को धीमी आंच पर चढ़ाएं इसमें मावा डालकर बीच-बीच में चलाते हुए भुनें. ध्यान रहे कि मावा तली में ना लगे. जब खोया घी छोड़ने लगे तब इसमें आम का पल्प यानी कि गूदा डालकर मावे में मिक्स करते हुए इसे भी अच्छे से भुनें.

– इसमें इलायची पाउडर और फूड कलर डालकर अच्छे से मिलाएं. आंच बंद कर दें और कड़ाही को स्लैब पर उतार कर रख लें.

-अब गैस पर दूसरी कड़ाही चढ़ाएं. इसमें एक कप पानी और चीनी डालकर तीन तार की चाशनी बनाएं. इसमें खोये और आम का मिक्सचर डालें और मिक्स कर लें. आंच बंद कर दें.

– एक बड़ी थाली में घी लगाकर रखें. इसमें मिश्रण को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें ताकि ये जम जाए. बीच-बीच में चाक़ू की नोक से चेक करते रहें. जब ये जम आए तो इसे डायमंड शेप में काट लें. ऊपर से पिस्ता और बादाम से गार्निश करें. लीजिए तैयार है आपका आम पाक.





#Mango #Pak #Recipe #फरश #मग #स #बनए #मठई #आम #पक #सब #पछग #कस #बनय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *