NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

PM मोदी ने कहा, CoWin ऐप ने कोरोना से जंग में देश की मदद की; ग्लोबल टेक कंपनियों को दिया भारत में निवेश का न्योता

1 min read
Spread the love


‘विवाटेक’ के 5वें संस्करण को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (एएनआई/16 जून 2021)

PM Narendra Modi VivaTech Speech: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महामारी के कारण उत्पन्न बाधा के बाद हमें स्वास्थ्य सुविधाओं और अर्थव्यवस्था को दुरुस्त और तैयार करने की जरूरत है.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि स्वदेशी कोविन एप्लिकेशन ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में देश की मदद की. इसके साथ ही उन्होंने ग्लोबल टेक कंपनियों को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने ‘विवाटेक’ के 5वें संस्करण को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और फ्रांस प्रौद्योगिकी व डिजिटल सहयोग के उभरते क्षेत्रों के साथ कई विषयों पर मिलकर काम कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को सबसे बड़े स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्रों में एक बताया और वैश्विक निवेशकों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया. उन्होंने कहा कि भारत ने खान से लेकर अंतरिक्ष तक और बैंकिंग से लेकर परमाणु ऊर्जा तक सभी क्षेत्रों में व्यापक सुधार किए हैं. उन्होंने कहा, ‘यह दर्शाता है कि महामारी के दौर में भी भारत अनुकूलनशील और कुशलता से आगे बढ़ा है.’ उन्होंने कहा कि भारत नवाचारों और निवेशकों को उनके अनुरूप सुविधाएं मुहैया कराता हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 775 मिलियन इंटरनेट उपभोक्ताओं के साथ भारत दुनिया में सबसे ज्यादा और सबसे सस्ते डेटा की खपत करने वाले देशों में एक है. उन्होंने कहा कि यहां इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या कई देशों की आबादी से भी ज्यादा है. पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं प्रतिभा, बाजार, पूंजी, पारिस्थितिकी तंत्र और खुलेपन की संस्कृति ए इन पांच स्तंभों के आधार पर दुनिया को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता हूं.’

इस मौके पर उन्होंने आधार कार्ट को भी सराहा और कहा कि इसके जरिए महामारी के दौरान लोगों को समय पर मदद पहुंचाने में मदद मिली, लोगों को मुफ्त राशन और खाना पकाने के लिए ईंधन दिया गया. पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में महत्वपूर्ण साबित हो रहे कोरोना रोधी वैक्सीन के संबंध में बात की.

उन्होंने विवा टेक सम्मेलन में कहा, ‘कोविड के दो टीके भारत में बनाए गए हैं, जबकि कुछ और टीको के विकास एवं परीक्षण का काम चल रहा है.’ इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने महामारी की वजह से उत्पन्न बाधाओं के बाद स्वास्थ्य सुविधाओं और अर्थव्यवस्था को दुरुस्त और तैयार करने की जरूरत पर बल दिया. उल्लेखनीय है कि कोविड महामारी के चलते देश में लगाए गए लॉकडाउन की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ओर विभिन्न यूरोपीय देशों के मंत्री और सांसद भी इस कार्यक्रम के प्रमुख वक्ताओं में शामिल हुए. इस कार्यक्रम में एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक, फेसबुक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग और माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रेड स्मिथ सहित कॉर्पोरेट जगत की अन्य जान-मानी हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है.

क्या है विवाटेक

विवाटेक यूरोप का सबसे बड़ा डिजिटल और स्टार्टअप कार्यक्रम है और 2016 से हर साल पेरिस में इसका आयोजन किया जाता रहा है. विज्ञापन और मार्केटिंग जगत की प्रमुख कंपनी पब्लिसीज ग्रुप और फ्रांस के अग्रणी मीडिया समूह लेस इकोज की ओर से संयुक्त रूप से इसका आयोजन किया जाता है. यह आयोजन प्रौद्योगिकी नवाचार और स्टार्टअप इको सिस्टम के हितधारकों को एक साथ लाता है. इस आयोजन में प्रदर्शनियां, पुरस्कार, पैनल चर्चा और स्टार्टअप प्रतियोगिताएं शामिल की जाती हैं. इसके पांचवें संस्करण का आयोजन 19 जून तक चलेगा.







#मद #न #कह #CoWin #ऐप #न #करन #स #जग #म #दश #क #मदद #क #गलबल #टक #कपनय #क #दय #भरत #म #नवश #क #नयत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *