NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

PM Kisan: सरकार ने जारी की लाभार्थियों की लिस्ट, खाते में पैसे नहीं आने पर यहां करें शिकायत

1 min read
Spread the love

[ad_1]

लाभार्थी इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं

लाभार्थी इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत लाभार्थियों की लिस्ट www.pmkisan.gov.in पर जारी कर दी है.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) स्कीम की आठवीं किस्त देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में भेज दी गई है. सरकार ने लाभार्थियों की लिस्ट www.pmkisan.gov.in पर जारी कर दी है. जो लोग 8वीं लिस्ट 2021 चेक करने का इंतजार कर रहे थे, वे अब इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. कई किसान ऐसे भी हैं जिन्हें किस्त के पैसे अभी तक नहीं मिले हैं. ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. किसान भाई सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं. यहां करें शिकायत किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिली है तो इसकी शिकायत पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 / 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं.ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने की कीमतों में फिर आई तेजी, चांदी हुई सस्ती; चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का रेट

पीएम-किसान हेल्प डेस्क इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.

इस कारण अटक जाते हैं किस्त के पैसे कभी-कभी तो सरकार की तरफ से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं, लेकिन किसानों के अकाउंट में नहीं पहुंचते हैं. इसकी सबसे वजह आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती का होना हो सकता है. ये भी पढ़ें: 15 हजार लगाकर 3 महीने में कमाएं 3 लाख रुपये, जानें क्या है बिजनेस बता दें कि केंद्र सरकार छोटे और सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपए आर्थिक सहायता देती है. यह राशि सीधे खातों में जमा की जाती है. 6000 रुपये की यह 2000-2000 की तीन किस्तों में जमा की जाती है. अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की इस हेल्पलाइन पर फोन कर इसकी जानकारी ले सकते हैं.





[ad_2]

#Kisan #सरकर #न #जर #क #लभरथय #क #लसट #खत #म #पस #नह #आन #पर #यह #कर #शकयत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *