NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Podcast: WTC फाइनल के लिए टीम इंडिया ने कसी कमर, उनादकट श्रीलंका दौरे से भी बाहर/Podcast t20 Team india gears up for wtc final Unadkat out of Sri lanka series

1 min read
Spread the love


वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल 18 से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है. इससे पहले अभ्यास मैच में ऋषभ पंत और शुभमन गिल के अलावा इशांत शर्मा ने अच्छे हाथ दिखाए हैं. टीम फाइनल के लिए तैयार है. न्यूज 18 के साप्ताहिक पॉडकास्ट में नवीन श्रीवास्तव लेकर आए हैं सप्ताह भर की खेल की खबरें.


भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच साउथम्पटन पर 18 से 22 जून तक खेला जाएगा. इस खिताबी मुकाबले के लिए टीम इंडिया कमर कसकर तैयार है. शनिवार को खेले गए अभ्यास मैच में ऋषभ पंत और शुभमन गिल के बल्ले का बोलबाला रहा. जहां पंत ने जबर्दस्त नाबाद शतकीय पारी खेली, तो वहीं शुभमन गिल ने भी ताबड़तोड़ 85 रन बनाए. इशांत शर्मा ने तीन विकेट लिए. विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम के अधिकांश सीनियर खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे पर हैं. ऐसे में श्रीलंका दौरे के लिए नई भारतीय टीम बनाई गई है. टीम की बागडोर शिखर धवन को सौंपी गई है. टीम 13 से 25 जुलाई के बीच श्रीलंका में तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. श्रीलंका दौरे के लिए घोषित 20 सदस्यीय भारतीय टीम में पांच नए चेहरे शामिल किए गए हैं. सौराष्ट्र के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट और ऑलराउंडर राहुल तेवतिया का टीम में न चुना क्रिकेट विशेषज्ञों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है.

टीम इंडिया में चयन नहीं होने के बाद जयदेव उनादकट ने सोशल मीडिया छोड़ने की जानकारी दी है. उन्होंने लिखा कि मैं अपने खेल पर पर अब और कड़ी मेहनत करूंगा. उनादकट ने 2019-20 रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए 67 विकेट लिए थे. भारत के लिए उन्होंने आखिरी मैच साल 2018 में खेला था.

कागिसो रबाडा की घातक गेंदबाजी के चलते दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को पारी और 63 रनों से हराया. रबाडा ने दूसरी पारी में 34 रन देकर पांच विकेट चटकाए. मैच में 141 रनों की शानदार शतकीय पारी खेलने वाले क्विंटन डिकॉक को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया. इस जीत के साथ दो मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त बना ली है.

टेस्ट क्रिकेट में बतौर तेज गेंदबाज सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में स्टुअर्ट ब्रॉड तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. ब्रॉड ने डेवॉन कॉनवे को अपना 520वां शिकार बनाया. ये विकेट लेने के साथ वे कर्टनी वॉल्श (519) से आगे निकल गए. जेम्स एंडरसन अब तक टेस्ट क्रिकेट में 616 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. वहीं मैक्ग्रा ने 563 विकेट हासिल किए हैं.

शाकिब अल हसन बांग्लादेश में खेली जा रही ढाका प्रीमियर लीग के अगले तीन मैचों में नहीं खेल सकेंगे. शाकिब शुक्रवार को खेले गए मैच के दौरान न सिर्फ अंपायर पर नाराजगी जताते देखे गए, बल्कि वे स्टंप्स पर भी पैर मारते दिखाई दिए थे. हालांकि, शाकिब ने मैच के बाद अपने इस बर्ताव के लिए ट्विटर पर फैंस से माफी मांगी थी.

बारबरा ने जीता फ्रेंच ओपन का खिताब

फ्रेंच ओपन 2021 के तहत शुक्रवार को खेले गए पुरुष एकल के रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में नंबर-1 नोवाक जोकोविच ने क्ले कोर्ट किंग कहे जाने वाले राफेल नडाल को हराकर बड़ा उलटफेर किया. जोकोविच ने पहला सेट हारने के बाद दूसरे से सेट न सिर्फ जबर्दस्त वापसी की. बल्कि उन्होंने मैच 3-6, 6-3, 7-6, 6-2 से जीतकर फाइनल में जगह बना ली. वहीं सितसिपास ग्रीस की ओर से किसी भी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी हैं.

फ्रेंच ओपन 2021 के महिला एकल का खिताब बारबरा क्रेजिकोवा ने जीता. क्रेजिकोवा के करियर का ये पांचवां खिताब है. एक घंटे 58 मिनट तक चले मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्रेजिकोवा ने अनास्तासिया पावलीयुचेंकोवा को 6-1, 2-6, 6-4 से हराया.

इटली ने जीता उद्घाटन मुकाबला

हाल ही में फुटबॉल का मिनी वर्ल्ड कप कहे जाने वाले यूरो कप 2020 की शुरुआत इटली की राजधानी रोम में हुई. उद्घाटन मैच में मेजबान इटली ने तुर्की को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट की बेहतरीन शुरुआत की. शनिवार को इटली और तुर्की के बीच खेले गए मैच के दौरान स्टेडियम में 16 हजार से अधिक दर्शक मौजूद थे. टूर्नामेंट में कुल 51 मैच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 11 जुलाई को लंदन में खेला जाएगा.

यूरो कप मैच के दौरान फिनलैंड के खिलाफ डेनमार्क के मिडफील्डर क्रिस्टियन एरिक्सन मैदान पर गिर पड़े. इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा. घटना के बाद सोशल मीडिया पर एरिक्सन की सलामती के लिए फैंस दुआएं करने लगे. इनमें भारतीय क्रिकेटर श्रेयस अय्यर, गूगल के सीईओ के अलावा दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे जाने-माने नाम भी शामिल थे. बेल्जियम ने यूरो कप के अपने पहले मैच में रुस को 3-0 से हराया.

टोक्यो ओलंपिक में हिस्से लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें 10 से 15 जुलाई के बीच में आधिकारिक विदाई देंगे. खेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय दल आधिकारिक विदाई के एक दिन बाद टोक्यो ओलंपिक के लिए रवाना होगा. टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत 23 जुलाई से होगी और टूर्नामेंट 8 अगस्त तक खेला जाएगा.

भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा कि लैंगिक समानता सुनिश्चित करने के लिए भारत आगामी टोक्यो ओलंपिक में पहली बार दो ध्वजवाहक के साथ उतर सकता है, जिसमें एक पुरुष और एक महिला होगी.

अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ ने शनिवार को भारत की अनुभवी भारोत्तोलक मीराबाई चानू के महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने की पुष्टि कर दी. भारोत्तोलन में 2017 विश्व चैंपियन चानू ने अप्रैल में ताशकंद में एशियाई चैम्पियनशिप में क्लीन एंव जर्क में विश्व रिकॉर्ड के साथ कांस्य पदक जीतकर टोक्यो में अपना स्थान सुरक्षित किया था.

टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों में जुटीं विनेश फोगट ने शुक्रवार को पौलेंड ओपन के 53 किग्रा में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. विनेश ने इस टूर्नामेंट में जबरदस्त प्रदर्शन करके दिखाया कि वह टोक्यो में होने वाले खेलों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. 26 साल की विनेश का ये सीजन का तीसरा खिताब है.

ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके भारतीय पहलवान रवि दहिया को पोलैंड ओपन में 61 किलोवर्ग में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा, जो टोक्यो ओलंपिक से पहले आखिरी रैंकिंग सीरिज टूर्नामेंट है.



#Podcast #WTC #फइनल #क #लए #टम #इडय #न #कस #कमर #उनदकट #शरलक #दर #स #भ #बहरPodcast #t20 #Team #india #gears #wtc #final #Unadkat #Sri #lanka #series

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *