August 6, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Post Office की इस स्कीम में लगाएं 150 रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 20 लाख- ऐसे करें निवेश

1 min read
Spread the love


नई दिल्ली. छोटी बचत (Small Savings Scheme) के जरिए आप भी लाखों रुपये का फंड बना सकते है. जी हां, इन स्कीम सरकार की गारंटी भी होती है. हम यहां PPF स्कीम के बारे में बता रहे हैं जहां रोज 150 रुपए के हिसाब से निवेश किया जाए तो महज 20 साल की नौकरी में अतिरिक्त 20 लाख रुपए से भी ज्यादा तक का फंड आपको मिल जाएगा. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रोजमर्रा के खर्च में से कुछ न कुछ गैर जरूरी खर्च रोक दें तो 100-150 रुपए बचत की जा सकती है. वहीं, इन पैसों को सरकार की छोटी बचत योजनाओं में डालें तो इसका बड़ा फायदा मिल सकता है.

जानिए कैसे मिलेंगे 20 लाख रुपये से जयादा –

अगर आपकी उम्र 25 साल है तो बेस्ट मौका है छोटी रकम में बड़े रिटर्न पाने का. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आपकी 30-35 हजार रुपए तक आमदनी है तो किसी अन्य बचत के अलावा शुरुआती तौर पर रोज 100-150 रुपए के हिसाब से बचत की जा सकती है. यह बचत 45 की उम्र में आपको अतिरिक्त 20 लाख रुपए से भी ज्यादा का फंड दे सकता है, जिससे नौकरी करते हुए आप अपनी बड़ी जरूरतें आसानी से पूरी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: SBI ने फिर जारी किया अलर्ट! इन नंबरों को लेकर ग्राहकों से कही ये बात, नहीं दिया ध्यान तो होगा नुकसान>> अगर आप 150 रुपए रोज की बचत के लिहाज से पीपीएफ में निवेश करते हैं तो यह 4500 रुपए मंथली होगा. हर महीने 4500 रुपए निवेश करने पर सालाना निवेश 54 हजार रुपए होगा.

>> वहीं, 20 साल में कुल निवेश 10.80 लाख रुपए हो जाएगा. 7.1 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के लिहाज से इसमें आपको 20 साल में करीब 20 लाख से भी ज्यादा रुपए तक का फंड तैयार मिलेगा.

पीपीएफ अकाउंट के फायदे

>> इस अकाउंट को सिर्फ 100 रुपए से खुलवाया जा सकता है. ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है.

>> अकाउंट खुलवाते समय ही इसमें नॉमिनेशन फैसिलिटी होती है. 15 साल की मेच्योरिटी परियड पूरा होने के बाद भी इसे 2 बार 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.

>> इससे होने वाली आमदनी टैक्स फ्री होती है. अकाउंट पर तीसरे फाइनेंशियल ईयर से लोन भी लिया जा सकता है. बैंक, पोस्ट ऑफिस आपको पीपीएफ अकाउंट खोलने की सुविधा देते है. यह अकाउंट 15 साल के लिए खोल सकते हैं, जिसे आगे 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

>> अ‍भी पीपीएफ पर 7.1 फीसदी ब्याज दर है, जो सालाना कंपाउंडेड है. पीपीएफ में मिनिमम 100 रुपए से अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसमें एक फाइनेंशियल में कम से कम 500 रुपए निवेश करना जरूरी है, वहीं आप एक साल में अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं.



#Post #Office #क #इस #सकम #म #लगए #रपय #मचयरट #पर #मलग #लख #ऐस #कर #नवश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *