September 23, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Rajnath Singh Nitin gadkari to land on national highway airforce fighter jet rajasthan bikaner वायुसेना के प्लेन से नेशनल हाईवे पर लैंडिंग करेंगे राजनाथ और गडकरी, जानिए क्या है प्लान

1 min read
Spread the love
Rajnath Singh Nitin gadkari to land on national highway airforce fighter jet rajasthan bikaner वायुस- India TV Hindi
Image Source : HTTPS://TWITTER.COM/RAJNATHSINGH
वायुसेना के प्लेन से नेशनल हाईवे पर लैंडिंग करेंगे राजनाथ और गडकरी, जानिए क्या है प्लान

नई दिल्ली. देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इस हफ्ते भारतीय वायुसेना के प्लेन से राजस्थान के बाड़मेर स्थित नेशनल हाईवे पर लैंडिंग का मॉक ड्रिल करेंगे। दरअसल दोनों केंद्रीय मंत्री इस मॉक ड्रिल के जरिए देश में नेशनल हाईवे पर बनाई गई पहली 3.5 किलोमीटर लंबी एयर स्ट्रिप का उद्घाटन करेंगे। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में ये जानकारी दी गई है।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि नेशनल हाईवे पर बनाई गईं ऐसी ही दो एयर स्ट्रिप्स आंध्र प्रदेश में बनकर तैयार हो चुकी हैं और पश्चिम बंगाल व जम्मू-कश्मीर में हाईवे पर एक-एक और एयर स्ट्रिप्स बनाई जा रही हैं। नेशनल हाईवे पर ऐसी ही चार और एयर स्ट्रिप्स बनाए जाने के लिए टेंडर निकाले गए हैं।

आपको बता दें कि शुरुआत में देश के national highways के 28 हिस्सों को लड़ाकू विमानों द्वारा आपातकालीन लैंडिंग के लिए हवाई पट्टी के रूप में विकसित करने के लिए चिन्हित किया गया था। सूत्रों ने कहा कि विशेषज्ञ जमीनी स्थिति का आकलन करने के लिए विभिन्न स्थानों का दौरा कर रहे हैं। इनकी पहचान जम्मू-कश्मीर, पंजाब, गुजरात और पश्चिम बंगाल सहित राज्यों में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास की गई थी।

साल 2016 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इन पट्टियों को स्थापित करने की feasibility को देखने के लिए रक्षा मंत्रालय और भारतीय वायुसेना के साथ एक अंतर-मंत्रालयी संयुक्त समिति के गठन की घोषणा की थी। वर्तमान में, ऐसी ही एक पट्टी उत्तर प्रदेश में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर ऑपरेशनल है। जर्मनी, स्वीडन, दक्षिण कोरिया, ताइवान, फ़िनलैंड, स्विटज़रलैंड और सिंगापुर सहित कई देशों ने अपने राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर विमानों के उतरने और आपात स्थिति में उड़ान भरने के लिए dedicated stretch बनाए हैं।



[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *