NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Rasmalai Recipe: दूध और चीनी से बनाएं बाजार जैसी सॉफ्ट रसमलाई, मुंह में देते ही होगी मेल्ट

1 min read
Spread the love


रसमलाई रेसिपी (Rasmalai Recipe): कोरोना वायरस संक्रमण के समय बाहर का खाना छोड़ अब घर पर ही कई तरह की डिशेज बनाकर उनका आनंद लें. अगर आप कुछ मीठा खाने चाहते हैं तो हाईजीन (Hygiene) का ध्यान रखते हुए आप घर पर ही बड़ी आसानी से बिल्कुल बाजार जैसी सॉफ्ट रसमलाई तैयार कर सकते हैं. इसे एकबार खा लेंगे तो बाजार की रसमलाई खाना भूल जाएंगे. इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को फॉलो करें और घर बैठे रसमलाई का मजा लें.

रसमलाई बनाने की सामग्री
दूध- डेढ़ लीटर
कंडेंस्ड मिल्क- 1/3 कप
नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच
चीनी-1 कप
इलायची- 4
केसर- 1 चुटकी
गार्निश के लिए कटे हुए बादाम और पिस्ता

रसमलाई बनाने की रेसिपी
रसमलाई को बनाने के लिए आपको सबसे पहले पैन में दूध गर्म करना होगा. फिर इसमें एक उबाल आने के बाद नींबू का रस मिलाएं और दूध को गाढ़ा होने दें. एक कपड़े का इस्‍तेमाल करके गाढ़ा दूध निकाल दें और नींबू के रस से छुटकारा पाने के लिए इसे पानी से धो लें. आपका छेना तैयार है. दूसरी तरफ, बचे हुए एक लीटर दूध को अलग पैन में गर्म करें. फिर इसमें केसर, चीनी, कटे हुए बादाम और इलायची पाउडर मिलाएं और दूध को आधा होने तक उबालें. अब छैना को सॉफ्ट आटे की तरह गूंधें. फिर, इस मिश्रण से छोटी-छोटी शेप की बॉल्‍स बना लें और इन्‍हें अपनी हथेलियों से दबाएं.

फिर एक पैन में चार कप पानी गर्म करें और इसमें डेढ़ कप चीनी डालें. इसे उबाल लें. जब चीनी का पानी उबलने लगे, तब उसमें तैयार की हुई बॉल्‍स डालें और कुछ मिनट तक पकने दें. कुछ मिनटों के बाद, बॉल्‍स को बाहर निकालें और उन्हें दूध के मिश्रण के बॉउल में डाल दें जो आपने पहले तैयार किया था. आपकी रसमलाई तैयार है. अब इसे 5-6 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें. इसे कटे हुए ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश करें.





#Rasmalai #Recipe #दध #और #चन #स #बनए #बजर #जस #सफट #रसमलई #मह #म #दत #ह #हग #मलट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *