September 26, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Save Rs 100 daily in name of daughter, you will get more than Rs 15 lakh in 21 years – बेटी के नाम पर रोज करें 100 रुपए, 21 साल में मिल जाएंगे 15 लाख रुपए से ज्‍यादा

1 min read
Spread the love

अगर आप एक बेटी के पेरेंट हैं और आपकी बेटी की उम्र 10 साल से नीचे हैं तो इस योजना के बारे में आपको जरूर जानकारी होनी चाहिए। क्‍योंकि रोज 100 रुपए की बचत आपकी बेटी को लखपति बना सकती है। इस योजना का नाम सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना है। इस योजना की सबसे बडी खासियत यह है कि इसे किसी भी बैंक और पोस्‍ट से भी खरीदा जा सकता है। आइए आपको भी इस योजना के बारे में विस्‍तार से जानकारी देते हैं।

मिनिमम और मैक्‍सीमम डिपॉजिट : इस योजना में आपको मिनिमम सालाना 250 रुपए और अधि‍कतम 1.5 लाख रुपए का निवेश करना होता है। जिसके मैच्‍योर होने के बाद मिलने वाले रुपयों को बेटी की शादी या पढाई के लिए उपयोग किया जा सकता है। इस योजना को आप बैंक से लें या फ‍िर पोस्‍ट ऑफ‍िस से खरीदें आपको सालाना ब्‍याज दर 7.6 फीसदी मिलता है।

मैच्‍योरिटी पर मिलते हैं 15 लाख से ज्‍यादा : अब जरा इसके कैल्‍कुलेशन पर बात करते हैं। अगर आप हर महीने 3000 रुपए यानी रोज 100 रुपए का इस योजना में निवेश करते हैं तो सालाना 36000 रुपए का निवेश हो जाएगा। जोकि 14 साल में 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपए मिल जाएंगे। जबकि 21 साल की मैच्‍योरिटी के बाद आपकी रकम 15.22 लाख रुपए हो जाएगी।

इन डॉक्‍यूमेंट्स की पडती है जरूरत : सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्‍ट ऑफ‍िस या बैंक में बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट जमा कराना होता है। साथ ही बच्ची और माता पिता का पहचान पत्र जिसमें पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट शामिल हैं। इसके अलावा एड्रेस प्रूफ जिसमें पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल जमा कराना होगा।

50 रुपए लगता है फाइन : अगर आप सालाना 250 रुपए इस योजना में जमा नहीं कराते हैं तो आपका अकाउंट सेविंग अकाउंट में चेंज हो सकता है। वैसे इसे दोबारा योजना में कंवर्ट कराया जा सकता है। इसके लिए आपको प्रति वर्ष के हिसाब से 50 रुपए का फाइन और उस साल का प्रीमियम जमा कराना होगा। अकाउंट खोलने से 15 साल बाद तक रिएक्टिवेशन हो सकता है।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *