March 8, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Shahi Tukda Recipe: मीठे में बनाना हो कुछ खास, शाही टुकड़ा है बेस्‍ट ऑप्‍शन

1 min read
Spread the love


Shahi Tukda Recipe: घर में कई बार मीठे में कुछ स्‍पेशल बनाने की फरमाइश की जाती है. ऐसे में कई बार हम सोच में पड़ जाते हैं कि ऐसा क्‍या बनाया जाए जो अलग भी हो और खास होने के साथ बेहद स्‍वादिष्‍ट (Tasty) भी. तो ऐसे में आप शाही टुकड़ा या शाही टोस्‍ट (Shahi Toast) बनाने का विकल्‍प चुन सकते हैं. शायद ही कोई ऐसा हो जिसे ये पसंद न आएं. इसे बनाना बेहद आसान है और ज्‍यादा समय भी नहीं लगता. तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका-

शाही टुकड़ा बनाने की सामग्री
ब्रेड के स्लाइस- 8
पानी- 1/3 कप
बड़ी इलाइची- 2 कुटी हुई
दूध- 3 कप
काजू- 10 कटे हुए
पिस्ता- 10 कटे हुए
घी- आधा कप
चीनी- 1/3 कप
केसर- 6 लच्छे
छोटी इलाइची पाउडर- 2 चुटकी
बादाम- 10 कटे हुए
चीनी- 2 बड़े चम्मच

ये भी पढ़ें – Paneer Pulao Recipe: डिनर में बनाएं पनीर पुलाव, टेस्‍ट ऐसा कि जी न भरे

शाही टुकड़ा बनाने की रेसिपी
शाही टुकड़ा बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक बड़े बाउल में पानी और चीनी को गर्म करने के लिए रख दें. जैसे ही उसमें उबाल आ जाए तो केसर के लच्छे इसमें डाल दें. जब गाढ़ी चाशनी तैयार हो जाए तो गैस बंद करके उसे अलग रख दें. अब एक पैन में मध्यम आंच पर दूध उबलने के लिए रख दें. ध्यान रहे कि बीच-बीच में दूध को चलाते रहें नहीं तो वह जल जाएगा. जब दूध तैयार हो जाए तो उसमें इलाइची पाउडर और चीनी डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद और 5 मिनट के लिए लगातार चलाते हुए दूध को गर्म करें. इसके बाद दूध को आंच से हटाकर अलग रख दें. अब ब्रेड को लेकर उसके किनारे अलग कर दें. उसे ट्रायंगल आकार में दो टुकड़ों में काट लें.

ये भी पढ़ें – Pyaz Ki Kachori Recipe: आलू नहीं इस बार बनाइए प्याज की कचौरी

इसके बाद एक पैन को गैस पर चढ़ाएं. इसमें देसी घी डालें और घी को गर्म करके उसमें क्रिस्प और गोल्डन ब्राउन होने तक ब्रेड को दोनों ओर से हल्का फ्राई कर लें. इसके बाद ब्रेड को एक मिनट के लिए चाशनी में डूबोकर छोड़ दें. अब एक सर्विंग डिश में ब्रेड स्लाइस को करीने से सजाकर उस पर दूध की रबड़ी डालें और कटे हुए बादाम और पिस्ता से गार्निश करें. आपका शाही टुकड़ा तैयार है.





#Shahi #Tukda #Recipe #मठ #म #बनन #ह #कछ #खस #शह #टकड #ह #बसट #ऑपशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *