NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Suraiya Birth Anniversary: जब फिल्म के सेट पर चुपचाप शादी करने को तैयार हो गए थे देवानंद और सुरैया

1 min read
Spread the love


आज सुरैया की बर्थ एनिवर्सरी है. फाइल फोटो

बॉलीवुड की टॉप सिंगर और गुजरे जमाने में अभिनेत्री के तौर पर भी बेहद मशहूर रहीं चुकीं सुरैया (Suraiya) की यादें आज भी फैंस के दिलों में जिंदा है. उन्होंने 40 और 50 के दशक में हिन्दी सिनेमा में अपना योगदान दिया.

मुंबई. बॉलीवुड की टॉप सिंगर और गुजरे जमाने में अभिनेत्री के तौर पर भी बेहद मशहूर रहीं चुकीं सुरैया (Suraiya) की यादें आज भी फैंस के दिलों में जिंदा है. उन्होंने 40 और 50 के दशक में हिन्दी सिनेमा में अपना योगदान दिया. उनकी फिल्म “दिल्लगी” को धर्मेंद्र ने 30 से अधिक बार देखी थी. धर्मेंद्र आज भी सुरैया को अपनी पसंदीदा एक्ट्रेस बताते हैं. लेकिन सदाबाहार अभिनेता देवानंद तो उनसे शादी ही कर लेना चाहते थे. आज सुरैया की बर्थ एनिवर्सरी है, इस खास मौके पर जानिए देवानंद के साथ इनकी लव स्टोरी के बारे में.

फिल्म अफसर के निर्माण के दौरान देवानंद (Devanand) का झुकाव फिल्म अभिनेत्री सुरैया (Suraiya) की ओर हो गया था. एक गाने की शूटिंग के दौरान देव आनंद और सुरैया की नाव पानी में पलट गई. देव आनंद ने सुरैया को डूबने से बचाया. इसके बाद सुरैया देव आनंद से बेइंतहा मोहब्बत करने लगीं लेकिन सुरैया की नानी की इजाजत न मिलने पर यह जोड़ी परवान नहीं चढ़ सकी. 1954 में देव आनंद ने उस जमाने की मशहूर अभिनेत्री कल्पना कार्तिक से शादी कर ली.

1949 में आई फिल्म ‘जीत’ (Jeet) में शादी का सीन फिल्माया जाना था यहां पर दोनों ने सोचा कि वो सीन मे असली पंडित को बुलाएंगे और शादी कर लेंगे. ये खबर सुरैया की नानी तक पहुंच गई और वो जबरदस्ती सुरैया को घर ले गईं. दोनों के धर्म अलग होने की वजह से सुरैया की नानी इस रिश्ते के लिए तैयार नहीं हुईं और दोनों को अलग होना पड़ा.

1948 से 1951 तक केवल तीन साल के दौरान सुरैया ही ऐसी महिला कलाकार थीं, जिन्हें बॉलीवुड में सर्वाधिक पारिश्रमिक दिया गया था. उनकी लोकप्रियता का आलम यह था कि उनकी एक झलक पाने के लिए उनके प्रशंसक मुंबई में उनके घर के सामने घंटों खड़े रहते थे और यातायात जाम हो जाता था. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भी सुरैया की महानता के बारे में कहा था कि उन्होंने ‘मिर्ज़ा ग़ालिब’ की शायरी को आवाज़ देकर उनकी आत्मा को अमर बना दिया.









#Suraiya #Birth #Anniversary #जब #फलम #क #सट #पर #चपचप #शद #करन #क #तयर #ह #गए #थ #दवनद #और #सरय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *