NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण पर जान लें सेहत से जुड़ीं ये बातें, बरतें सावधानी

1 min read
Spread the love


Surya Grahan 2021: आज साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण है. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण है जिसमें चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी को ढक लेगा. ऐसे में केवल सूर्य की बाहरी परत ही दिखाई देगी. ग्रहण में सूर्य के लगभग 94 फीसदी भाग को चंद्रमा ग्रास लेगा यानी कि ग्रहण लगा देगा. पूर्ण सूर्य ग्रहण होने की वजह से दिन में अंधेरा छा जाएगा. इस बार सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) कोरोना काल में पड़ रहा है. भारत में ये ग्रहण आंशिक रूप से ही होगा. इसलिए ग्रहण काल मान्य नहीं होगा. अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप और एशिया में भी आंशिक ग्रहण ही होगा. पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में होगा.

सूर्य ग्रहण का समय

साल का पहला सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर शाम के 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगा. इस बार भारत में ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं है.

इसे भी पढ़ेंः Surya Grahan 2021: जानें क्यों लगता है सूर्य ग्रहण, क्या है राहु-केतु की कथा

ग्रहण के दौरान क्या करना है और क्या नहीं इससे जुड़े बहुत से भ्रम मौजूद हैं. कुछ लोग इस दौरान उपवास में विश्वास करते हैं, जबकि कुछ लोग ग्रहण के दौरान किसी भी तरह के घरेलू काम से बचने की सलाह देते हैं. आइए आपको बताते हैं कि ग्रहण के दौरान सेहत से जुड़ी कौन-कौन सी सावधानियां आपको बरतनी चाहिए.

-वास्तव में कोई सावधानी नहीं है, लेकिन आयुर्वेद की दृष्टि से, ग्रहण से दो घंटे पहले हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन खाने की सलाह दी जाती है. सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी न खाएं और न ही पिएं.

-जो भोजन आप ग्रहण से पहले करें उसमें आप हल्दी भी डाल सकते हैं. यह भी सलाह दी जाती है कि ग्रहण से दो घंटे पहले खूब पानी पीना चाहिए. तुलसी की चाय भी पी सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः इन दो वृक्षों की पूजा कर भगवान विष्णु को करें खुश, विवाह और धन से जुड़ी समस्याएं होंगी दूर

-आयुर्वेद भी ग्रहण के दौरान दुर्वा घास के उपयोग की सलाह देता है. यह काफी हद तक प्राचीन वर्षों से चली आ रही प्रथाओं पर आधारित है. वैज्ञानिक रूप से, इन सावधानियों का कोई पता नहीं चला है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें).



#Surya #Grahan #सरय #गरहण #पर #जन #ल #सहत #स #जड #य #बत #बरत #सवधन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *