April 16, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Taddy-Day आज: …इसको छूने से ही प्यार हो जाता है

1 min read
Teddy-Day Today: ... he falls in love with her
Spread the love

लाइफस्टाइल/डेस्क। वेलेंटाइन वीक का आज चौथा दिन टेडी डे के तौर पर पूरी दुनिया में

वेलेंटाइन वीक का आज चौथा दिन टेडी डे के तौर पर पूरी दुनिया में मनाया जाता है। टेडी बियर डे पटना के युवाओं में कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय है। पटना में पीएमएंड मॉल से लेकर सेंट्रल मॉल तक आर्कषक टेडी बियर से सज गए हैं। पटना के बाजार में 100 रुपए से शुरू होकर दो हजार रुपए तक टेडी बियर हैं। रविवार को लोगों ने जमकर टेडी बियर की खरीददारी की। सबसे अधिक डिमांड 300-500 रुपए वाले टेडी बियर की रही। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि टेडी डे कब से मनाया जा रहा है।

इस डे को सेलिब्रेट करने के पीछे 14 नवंबर 1902 की एक दिलचस्प घटना है। इस दिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट मिसिसिपी में शिकार पर गए थे। जहां उनके सहायक होल्ट कोलीर ने एक काले भालू का शिकार करने के लिए पेड़ से बांध दिया। लेकिन रूजवेल्ट ने भालू का शिकार करने से इनकार कर दिया और कहा कि एक बंधे हुए और तड़पते हुए जानवर को मारना शिकार के नियमों के खिलाफ है।

रूजवेल्ट ने भले ही भालू को नहीं मारा, मगर इस भालू का एक कार्टून बना लिया। कार्टून बनाने वाले आर्टिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने इस घटना पर आधारित एक कार्टून बनाया, जो कि 16 नवंबर, 1902 को द वॉशिंगटन पोस्ट अखबार में भी छापा गया था।

कार्टून से प्रभावित होकर मिकटॉम ने एक कपड़े से भालू का बच्चे का खिलौना बनाया और अपनी दुकान पर रखा और नीचे लिखा टेडी बियर। टेडी इसलिए, क्योंकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति का निक नेम टेडी था और उन्होंने एक बीयर की जान बचाई थी। तभी से टेडी प्यार का प्रतीक बन गया और 10 फरवरी सेलिब्रेट किया जाने लगा।    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *