NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

UPSC: अनंतनाग के अतहर ने दूसरे प्रयास में पाई थी दूसरी रैंक, परीक्षा के लिए यह थी उनकी स्ट्रेटजी

1 min read
Spread the love

UPSC: आज हम आपको अतहर आमिर खान के बारे में बताएंगे। अतहर जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले के रहने वाले हैं। उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई श्रीनगर के एक स्कूल से पूरी की है। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद अतहर BE की डिग्री हासिल करना चाहते थे इसलिए उन्होंने IIT Mandi से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर्स की डिग्री प्राप्त की। बैचलर्स की डिग्री पूरी करने के बाद अतहर ने सिविल सेवा परीक्षा देने का मन बनाया।

अतहर ने 2014 में पहली बार यूपीएससी परीक्षा दी थी और पहले ही अटेम्प्ट में अतहर का सेलेक्शन Indian Railway Traffic Service (IRTS) के लिए हो गया था। जिसके बाद उन्होंने लखनऊ के इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट में ट्रेनिंग शुरू कर दी थी। हालांकि, ट्रेनिंग के साथ ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी भी जारी रखी। आखिरकार साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा के अपने दूसरे प्रयास में अतहर ने दूसरी रैंक के साथ परीक्षा में टॉप किया। बता दें कि जब अतहर ने यह मुकाम हासिल किया था तब वह केवल 23 साल के थे।

यूपीएससी स्ट्रेटजी की बात करें तो अतहर हर रोज कम से कम दो न्यूज़ पेपर पढ़ा करते थे और जो भी नई जानकारी मिलती थी उसके नोट्स तैयार करते थे। इसके साथ ही वह पिछले साल के पेपर भी हल किया करते थे। अतहर कहते हैं कि एक समय में से एक किताब पर ही फोकस करें और जब विषय पर थोड़ी समझ बन जाए तभी दूसरी किताब से पढ़ना शुरू करें। इससे आप कंफ्यूज नहीं होंगे और विषय पर भी अच्छी पकड़ बनेगी।

UPSC: मधुबनी पेंटिंग की शौकीन टीना डाबी ने ऐसे किया यूपीएससी परीक्षा में टॉप


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *