NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

UPSC: नौकरी छोड़ सेल्फ स्टडी कर पास किया एग्जाम, कैंडिडेट्स को दिए ये टिप्स

1 min read
Spread the love

UPSC: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इसकी तैयारी करते समय, उम्मीदवारों को कई दुविधाओं का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी उन्हें लगता है कि इस परीक्षा को पास करने के लिए कोचिंग बहुत जरूरी है। लेकिन फिर कुछ उम्मीदवारों का नजरिया कुछ और ही है। ऐसी ही एक कैंडिडेट थी सरजना यादव जिन्होंने बिना कोचिंग के IAS EXAM में सफलता पाई।

सरजना यादव के अनुसार, उन्होंने फुल टाइम नौकरी करते हुए अपने पहले दो प्रयास दिए। हालांकि, वह इस एग्जाम को क्लियर नहीं कर पाईं और फेल हो गई। समय की कमी के कारण, उसने 2018 में अपनी नौकरी छोड़ दी और पूरी मेहनत के साथ UPSC Exam की तैयारी शुरू कर दी। 2019 में, अपने तीसरे प्रयास में वे सफल हुईं। उन्होंने घर पर ही सेल्फ स्टडी करके Civil Services Examination में AIR 126 रैंक हासिल की।

सरजना का कहना है कि यह उम्मीदवार की इच्छा पर निर्भर करता है कि वह कोचिंग लेना चाहता है या नहीं। अगर आपको लगता है कि आपके पास पढ़ने के लिए पर्याप्त स्टडी मटेरियल है और यूपीएससी एग्जाम के लिए आपकी रणनीति बेहतर है तो आप सेल्फ स्टडी पर भरोसा सर सकते हैं और सफलता भी प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक विषय के लिए एक अच्छी किताब का चयन करना चाहिए और उसे अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए।

इसके अलावा, कोई भी कैंडिडेट्स कोचिंग के लिए जा सकता है यदि उसके पास उचित मार्गदर्शन नहीं है। हालांकि अगर आप कोचिंग नहीं ले पा रहे हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है। आप भी घर पर सेल्फ स्टडी करके बिना कोचिंग के इस एग्जाम में सफल हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *