Latest News

September 21, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Weather Update: IMD predicts heavy rainfall for UP, Uttarakhand, Gujarat, MP and Rajasthan – पूर्वी भारत में 18, 19 सितंबर को भारी बारिश की संभावना

1 min read
Spread the love
Weather Update: IMD predicts heavy rainfall for UP, Uttarakhand, Gujarat, MP and Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : PTI
आईएमडी कहा कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात बनने से पूर्वी भारत में भारी बारिश होने की संभावना है।

नयी दिल्ली: भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 17 सितंबर को चक्रवात बनने से पूर्वी भारत में भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग ने कहा कि उत्तर और मध्य भारत में बृहस्पतिवार तक काफी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, ‘‘उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 17 सितंबर को एक चक्रवात विकसित होने की संभावना है। इसके 18-19 सितंबर को पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के व्यापक क्षेत्रों में बारिश करने तथा छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश करने की संभावना है।’’

इस हफ्ते की शुरूआत में, एक गहरे अवदाब से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हुई। आईएमडी ने कहा कि मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में 16 सितंबर तक अधिक बारिश होने और उसके बाद इसमें कमी आने की संभावना है। 

विभाग ने कहा कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख तथा हिमाचल प्रदेश को छोड़ कर उत्तर-पश्चिम भारत में 15से 17 सितंबर तक छिटपुट या व्यापक स्तर पर बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश में 15 सितंबर को, हरियाणा में 16 सितंबर को, पश्चिम राजस्थान में 17-18 सितंबर को छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 16 सितंबर को छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मानसून झूमकर बरस रहा है। प्रदेश के कई जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। पूर्वांचल में झमाझम बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक वाराणसी, जौनपुर, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, भदोही, गाजीपुर में तेज हवा के साथ जमकर बारिश हो रही है। 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 18 सितंबर तक बारिश का सिलसिला यूं ही चलता रहेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मानसून सक्रिय है। उत्तर प्रदेश के जिलों में जमकर बरसात हो रही है। उन्होंने बताया है कि अभी तीन दिनों तक मौसम में किसी बदलाव की संभावना नहीं है।

ये भी पढ़ें



[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *