NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

When Amitabh bachchan and dharmendra were scolded by hrishikesh mukherjee during film making of chupke chupke pr

1 min read
Spread the love

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) हो या ही मैन के नाम से फेमस एक्टर धर्मेंद्र (Dharmendra), इन दोनों दिग्गज कलाकारों ने फिल्म इंडस्ट्री को शानदार फिल्में देकर अपना दबदबा कायम रखा है. इन एक्टर्स को हर कोई सम्मान देता है और इज्जत करता है. इन्हें कोई डांट-फटकार भी सकता है, ऐसा कोई सपने में भी सोच नहीं सकता. लेकिन एक बार ऐसा हुआ था जब अमिताभ और धर्मेंद्र को सरेआम कस कर डांट पड़ी थी. इसके पीछे की वजह भी बड़ी दिलचस्प है.

ऋषिकेश मुखर्जी को पसंद नहीं था सवाल-जवाब

फिल्म इंडस्ट्री में तकरीबन हर फिल्म मेकिंग से जुड़े तमाम कहानियां-किस्से बॉलीवुड के गलियारों में सुने और सुनाए जाते हैं. दर्शकों को भी ऐसी किस्सागोई में मजा आता है. फिल्म इंडस्ट्री के एक दिग्गज डायरेक्टर हुआ करते थे ऋषिकेश मुखर्जी. आज भले ही डायरेक्टर हीरो-हीरोईनों के नखरे सहता हो लेकिन उस दौर में डायरेक्टर अपने आगे किसी को कुछ नहीं समझते थे. कई यादगार फिल्म देने वाले डायरेक्टर ऋषिकेश अपने काम में किसी तरह की दखलअंदाजी पसंद नहीं करते थे. उनकी एक और खासियत कहे या आदत, वो यह थी कि एक्टर को सीन के बारे में पहले से कुछ नहीं बताते थे बस कॉस्ट्यूम पकड़ा देते थे.

‘चुपके-चुपके’ में थे अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र

ऋषिकेश मुखर्जी ने सन 1975 में एक फिल्म बनाई थी ‘चुपके-चुपके’. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र लीड रोल में थे. उनके साथ फिल्म में असरानी और ओमप्रकाश भी थे. मीडिया की खबरों की माने तो जैसी ऋषि दा की आदत थी उन्होंने एक सीन में असरानी को सूट पहनने के लिए दिया और धर्मेंद्र को ड्राइवर के कपड़े. इन दोनों को सीन पता नहीं था इसलिए परेशान हो गए. जहां ये दोनों परेशान थे  वहीं ऋषिकेश मुखर्जी शूटिंग सेट पर आराम से शतरंज की बिसात पर शह-मात को खेल खेलने में बिजी थे. ऐसे में धर्मेंद्र ने असरानी से पूछा कि ‘क्या मैं तुम्हारा ड्राइवर बना हूं ?’ इस पर असरानी बोले ‘मुझे भी नहीं पता है’.

‘इतनी समझ होती तो हीरो नहीं डायरेक्टर होते’

इनकी बातें ऋषि दा के कान में पड़ी तो गुस्से में चिल्लाए-ऐ धरम असरानी से क्या पूछ रहे हो ? ये सुनते ही धर्मेंद्र सकते में आ गए. इसी बीच अमिताभ बच्चन पहुंच गए. उन्हें थोड़ी देर पहले हुई घटना की जानकारी नहीं थी. उन्होंने भी असरानी को देख पूछ लिया ‘तुम आज सूट में कैसे ?’ इस बार ऋषि दा के गुस्से शिकार अमिताभ भी हो गए. उन्होंने डांटते हुए कहा कि ‘ऐ अमित तुम क्या पूछ रहे हो ? तुम लोगों को अगर कहानी या सीन की इतनी समझ होती तो फिल्म में हीरो नहीं डायरेक्टर नहीं होते. सरेआम शूटिंग सेट पर यह सुनकर अमिताभ का मुंह भी लटक गया.

ये भी पढ़िए-अमिताभ बच्चन को यारों संग जमघट वाले दिनों की आई याद, देखिए थ्रोबैक PIC में कौन-कौन है साथ

‘जलसा’ में हुई थी ‘चुपके-चुपके’ की शूटिंग

‘चुपके-चुपके’ फिल्म जब रिलीज हुई तो अमिताभ-धर्मेंद्र के फिल्मी करियर की एक यादगार फिल्म बनी. फिल्म में जया बच्चन और शर्मिला टैगोर भी थीं. मजे की बात है कि जिस घर में फिल्म की शूटिंग हुई थी उसे बाद में अमिताभ बच्चन ने खरीद लिया. ये उनका फेमस बंगला जलसा है. इसकी जानकारी हाल ही में इस फिल्म के 46 साल पूरे होने पर अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर कर बताया था. लिखा था ‘ऋषिकेश मुखर्जी के साथ फिल्म ‘चुपके-चुपके’ के 46 साल हो गए और आप तस्वीर में जो घर देख रहे हैं वह प्रोड्यूसर एनसी सिप्पी का घर था. हमने इसको खरीदा फिर बेचा और फिर वापस खरीद लिया. दोबारा बनवाया. अब हमारा घर जलसा है. इस घर में चुपके-चुपके, आनंद, नमक हराम, सत्ते पे सत्ता और कई फिल्मों की शूटिंग हुई थी’.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *