September 23, 2021

NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

WHO congratulates India Corona vaccination speed administered over 75 crore vaccine doses कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार देख भारत का प्रशंसक बना WHO, बयान जारी कर दी बधाई

1 min read
Spread the love
कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार देख भारत का प्रशंसक बना WHO, बयान जारी कर दी बधाई- India TV Hindi
Image Source : PTI
कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार देख भारत का प्रशंसक बना WHO, बयान जारी कर दी बधाई

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ वैक्सीनेशन की रफ्तार के लिए भारत की तारीफ की है। WHO की दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि भारत ने कोरोना टीकाकरण में अभूतपूर्व गति हासिल की है। इसके लिए डॉक्टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने WHO की ओर से भारत को बधाई दी।

डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, ‘WHO ने अभूतपूर्व गति से COVID-19 टीकाकरण को बढ़ाने के लिए भारत को बधाई दी। भारत में पहली 100 मिलियन खुराकें देने में 85 दिन लगे थे जबकि अब सिर्फ 13 दिनों में खुराकों की संख्या 650 मिलियन से 750 मिलियन तक पहुंच गई है।’ डॉ सिंह का यह बयान WHO के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के ट्विटर अकाउंट से जारी किया गया।

कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 75 करोड़ के पार

कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन का अभियान तेज गति से आगे बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया है कि देश में कुल वैक्सीन का आंकड़ा 75 करोड़ को पार कर गया है। सोमवार को ही यह आंकड़ा 75 करोड़ के पार पहुंचा है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ सबका प्रयास के मंत्र के साथ विश्व का सबसे  बड़ा टीकाकरण अभियान निरंतर नए आयाम गढ़ रहा है, आजादी का अमृत महोत्सव यानि आजादी के 75वें वर्ष में देश ने 75 करोड़ टीकाकरण के आंकड़े को पार कर लिया है।” 

जिस रफ्तार से देश में वैक्सीनेशन का अभियान बढ़ रहा है उसे देखते हुए लग रहा है कि महीने भर में देश के 100 करोड़ लोगों तक वैक्सीन की कम से कम एक डोज जरूर पहुंच जाएगी। अबतक जो टीकाकरण हुआ है उसमें लगभग 57 करोड़ लोगों को सिर्फ एक डोज मिली है और करीब 18 करोड़ को दोनों डोज मिल चुकी है। 

वहीं, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने वैक्सीनेशन की तेज रफ्तार के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया है। उन्होंने कहा, “75 करोड़ वैक्सीन लगना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है, जिसके लिए मैं प्रधानमंत्री, जनता, कोविड वॉरियर्स और राज्य सरकारों का आभार प्रकट करता हूं। दुनिया के देशों के मुकाबले भारत टीकाकरण की मुहिम में बहुत आगे निकला है।”



[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *